भारत की इन जगहों पर टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, 44.5°C पर पहुंच गया पारा

मुंबई: मुंबई के समीप कल्याण डोंबिवली में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि डोंबिवली में 42.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. 5 वर्ष पूर्व कल्याण डोंबिवली में 2017 के बाद से यह सबसे ज्यादा तापमान है. कल्याण डोंबिवली में विदर्भ जैसी गर्मी देखने को प्राप्त हो रही है. लोग बेहाल हो रहे हैं.

आपको बता दें कि कल्याण-डोंबिवली में तापमान बढ़ रहा है. भीषण गर्मी का आज निरंतर चौथा दिन है. मार्च महीने में आज अत्यधिक तापमान दर्ज किया गया. इससे पहले 27 मार्च 2017 को कल्याण में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. दो वर्ष पश्चात् 2019 में 41 से 42 डिग्री सेल्सियस था. वही मौसम विज्ञानी अभिजीत मोडक ने बताया कि कल्याण की भांति डोंबिवली में भी इस सीजन का सबसे ज्यादा तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उन्होंने कहा कि तापमान में बढ़ोतरी होना गर्मी की लहर का नतीजा है तथा विदर्भ में भी ऐसे ही हालात है. कड़ी धूप के बाद भी हमें पसीना नहीं आता है.

उन्होंने कहा कि बदलापुर, जो कल्याण डोंबिवली से कम शहरीकृत है, वहां भी आज 10 वर्षों का उच्चतम तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीते 4 दिनों से तापमान 1 से 1.5 डिग्री सेल्सियस हर दिन की दर से बढ़ रहा है. मोडक ने यह भी बताया कि कल शुक्रवार 18 मार्च से तापमान में आहिस्ता-आहिस्ता कमी आएगी.

भारतीय GF से क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल ने रचाई शादी, किस करते हुए फोटो वायरल

दर्दनाक! होली के बाद रंग छुड़ाने बाथरूम में गया कपल, फिर जो हुआ जानकर काँप उठेगी रूह

बिडेन ने भारतीय-अमेरिकी राजनयिक पुनीत तलवार को मोरक्को में अपने दूत के रूप में नामित किया

Related News