'शान' birthday special : तनहा दिल, तनहा सफर, ढूंढ़ें तुझे, फिर क्यों नजर...

बॉलीवुड की आन बान व् शान हम बात कर रहे है सिंगर शान के बारे में जिनका आज जन्मदिन है. शान जिनका पूरा नाम है शांतनु मुखर्जी जो कि एक भारतीय पार्श्व गायक हैं. सिंगर शान जिन्होंने बॉलीवुड में हिंदी गानों के अलावा कन्नड़, तमिल, बंगाली, पंजाबी,मराठी,उर्दू तेलगु में भी पार्श्व गायन किया है. इन सब के अलावा शान ने पाकिस्तानी गाने भी गए हैं. सिंगर शान बॉलीवुड में अपनी मशहूर गायकी के अलावा एक टीवी प्रजेंटर और होस्ट के लिए भी जाने जाते हैं. बॉलीवुड सिंगर शान का जन्म 30 सितंबर 1972 को मध्यप्रेश के खंडवा में हुआ था जहां बॉलीवुड के ख्यात सिंगर व अभिनेता किशोर कुमार ने जन्म लिया था. आपको बता दे कि, शान को संगीत विरासत में मिली है.

इनके दादाजी जाहर मुखर्जी एक संगीतकार थे, इनके पिता मानस मुखर्जी एक संगीत निर्देशक थे. बॉलीवुड सिंगर शान की एक बहन हैं-सागरिका वो भी पार्श्व गायिका हैं. सिंगर शान जब मात्र तेरह वर्ष के थे, तभी उनके पिता का देहांत हो गया था. इसके बाद घर संभालने की जिम्मेदारी उनकी माँ के कंधो पर आ पड़ी. तब उनकी माँ ने बतौर सिंगर काम कर के अपने बच्चो का लालन-पालन किया. आज बॉलीवुड के मशहूर गायक शान मुखर्जी का जन्मदिन है. 45 साल के शान को प्लेबैक सिंगिंग करते हुए 25 साल से ज्यादा हो चुके हैं. हालांकि शान ने पहली बार परिंदा (1989) फिल्म में सिर्फ एक लाइन गाई थी वो लाइन थी 'कितनी है प्यारी प्यारी दोस्ती हमारी'. लेकिन असल में शान ने 5 साल की उम्र में ही गाना शुरू कर दिया था. तब शान ने बंगाली में नर्सरी राइम्स की एक एल्बम रिकॉर्ड की थी.

शान कई सिंगिंग रिएलिटी शो के जज, होस्ट और मेंटॉर रहे हैं. साल 2000 में शान को अपनी सोलो एल्बम तन्हा दिल के लिए एमटीवी एशिया म्यूजिक अवार्ड भी मिला था. शान भारत के उन गिने चुने सिंगर्स में से एक है जिन्होंने विदेशी सिंगर्स के साथ भी काम किया है. शान ने ब्लू नामक ब्वॉयबैंड के साथ वन लव नाम से गाना गाया और द क्रॉनिकल्स ऑफ नार्निया, द लायन द विच एंड द वार्डरोब का थीम सॉन्ग शुरुआत गाया भी था और लिखा भी था. 

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

राजेश खन्ना की तरह बनना चाहते थे टॉम आल्टर...

मैं अपनी बेटी संग हर सेकेंड का आनंद उठा रही हूँ, सनी लियोनी

नवरात्रि की धूम में आमिर खान का सीक्रेट 'गरबा'

सच कहु तो मान्यता मुझे जूते से मारती है, संजय दत्त

बेबो व लोलो ने अंबानी की पार्टी में चार चाँद लगाए, Watch Pics

क्रिकेट की पिच पर बाजीराव की गुगली

Related News