गांधी जयंती पर अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में होगी विशेष प्रार्थना सभा

अहमदाबाद: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती के अवसर पर आज अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया. परंपरागत रूप से, हर साल महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर साबरमती आश्रम, जिसे गांधी आश्रम भी कहा जाता है, में सर्व-धर्म प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया जाता है। इस बीच, गांधी जयंती के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भुगतान करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में राजघाट पहुंचीं. महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की।

गांधी जयंती पर 'सम्मानित बापू' को नमन करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि महात्मा गांधी के महान सिद्धांत विश्व स्तर पर प्रासंगिक हैं और लाखों लोगों को ताकत देते हैं। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने दुनिया से गांधी के शांति के संदेश पर ध्यान देने और अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस पर "सभी के लिए बेहतर भविष्य" के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध होने का आग्रह किया। 

उन्होंने आगे कहा कि यह शांति, विश्वास और सहिष्णुता के एक नए युग की शुरुआत करने का समय है। घृणा, विभाजन और संघर्ष का अपना दिन हो गया है। 2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर शहर में जन्मे महात्मा गांधी या मोहनदास करमचंद गांधी ने एक अहिंसक प्रतिरोध अपनाया और अत्यंत धैर्य के साथ औपनिवेशिक ब्रिटिश शासन के खिलाफ भारत के स्वतंत्रता संग्राम में सबसे आगे थे।

आपसी लड़ाई में गई छात्र की जान

बैडवेल उपचुनाव: 30 अक्टूबर को मतदान और नवंबर में होगी मतगणना

लेह में फहराया गया देश का सबसे बड़ा हस्तनिर्मित तिरंगा, सेनाध्यक्ष और उपराज्यपाल रहे मौजूद

Related News