सरकार 15 अगस्त को भारत में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां शुरू करेगी: प्रधानमंत्री

सूत्र ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 15 अगस्त को 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों (डीबीयू) का उद्घाटन करेंगे। ये इकाइयां पूरी तरह से पेपरलेस होंगी, जो डिजिटल वित्तीय साक्षरता केंद्रों के रूप में कार्य करेंगी।

रिपोर्टों के अनुसार, केंद्र ने 75 जिलों को अंतिम रूप दिया है, और बैंकों को इन डीबीयू के लिए बुनियादी ढांचे और प्रशिक्षित कर्मचारियों की स्थापना करने का निर्देश दिया गया है। सरकार द्वारा लेह, श्रीनगर, लक्षद्वीप, आइजोल, कोटा, नैनीताल और लखनऊ जैसे जिलों की पहचान की गई है। चुने हुए वित्तीय संस्थानों ने पहले ही इन इकाइयों को जुलाई 2022 तक चालू करने और चलाने पर काम शुरू कर दिया है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों के लिए DBUs स्थापित करने के लिए 8 अप्रैल को नियम जारी किए। बजट में 75 डीबीयू की स्थापना की घोषणा के बाद यह कदम उठाया गया है।

एक DBU एक विशेष निश्चित बिंदु व्यापार इकाई / हब है जिसमें डिजिटल बैंकिंग वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति के लिए आवश्यक न्यूनतम डिजिटल बुनियादी ढांचे का आवास है। एक डीबीयू का लक्ष्य डिजिटल वित्तीय सेवाओं और वित्तीय समावेशन को बढ़ाना है। दिशानिर्देशों के अनुसार, पूर्व डिजिटल बैंकिंग अनुभव वाले अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों को प्रत्येक मामले में भारतीय रिजर्व बैंक से अनुमति प्राप्त किए बिना टियर 1 से टियर 6 केंद्रों में डीबीयू खोलने की अनुमति है।

RBI ने कहा कि बैंकों के DBUs को बैंकिंग आउटलेट के रूप में माना जाएगा, और प्रत्येक DBU को अलग-अलग पहुंच और निकास प्रावधानों के साथ अलग से रखा जाना चाहिए। वे पारंपरिक बैंकिंग आउटलेट से अलग होंगे, जिसमें डिजिटल बैंकिंग ग्राहकों के अनुरूप लेआउट और डिजाइन होंगे, आरबीआई ने कहा।

महिला के हाथ में था दूधमुंहा बच्चा, अदालत परिसर में वकील ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, जानिए पूरा मामला

ग्राहकों को इन बड़े बैंकों ने दिया बड़ा झटका, सीधे जेब पर पड़ेगा असर

कोयला मंत्रालय ने आज निवेशकों की बैठक आयोजित की: प्रह्लाद जोशी

 

Related News