ग्राहकों को इन बड़े बैंकों ने दिया बड़ा झटका, सीधे जेब पर पड़ेगा असर
ग्राहकों को इन बड़े बैंकों ने दिया बड़ा झटका, सीधे जेब पर पड़ेगा असर
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बढ़ती महंगाई पर नियंत्रण पाने के ल‍िए अचानक नीतिगत दर में परिवर्तन क‍िया. तत्पश्चात, कई बैंकों ने रेपो रेट आधारित ब्याज दर (EBLR) बढ़ा दी है. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने इसे बढ़ाकर 8.10 प्रतिशत तथा बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने 6.90 फीसदी कर दिया है.

बैंक ऑफ इंडिया (Bank of Baroda) तथा सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) ने भी रेपो रेट बढ़ने के पश्चात् ब्याज दर बढ़ाने का ऐलान किया है. आरबीआई (RBI) ने मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए रेपो रेट को 0.40 फीसदी बढ़ाकर 4.40 फीसदी करने का ऐलान किया. इसके बाद बैंकों ने यह निर्णय लिया है.

ईबीएलआर (EBLR) में बढ़ोतरी होने से वृद्धि से ग्राहकों के लिए पर्सनल लोन, व्‍हीकल लोन तथा होम लोन महंगे हो जाएंगे. ICICI बैंक की ओर से बोला गया 'ICICI-EBLR में रेपो दर के साथ परिवर्तन किया जा रहा है. यह अब 8.10 फीसदी होगी. इसे चार मई से लागू क‍िया गया.' पब्लिक सेक्टर के बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने भी ब्याज दर में परिवर्तन किया. बैंक की ओर से बोला गया क‍ि 'खुदरा ऋण के लिए लागू बीआरएलएलआर (BRLLR) 5 मई, 2022 से 6.90 फीसदी कर दी गई है. इसमें RBI की 4.40 फीसदी रेपो दर तथा 2.50 फीसदी 'मार्कअप' सम्मिलित है.' बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने भी रेपो रेट में परिवर्तन के साथ आरबीएलआर (RBLR) को 5 मई, 2022 से बढ़ाकर 7.25 फीसदी कर दिया है. सेंट्रल बैंक ने भी आरबीएलआर (RBLR) में 0.40 प्रतिशत की बढ़ोतरी करके 7.25 फीसदी कर दिया है.

केरल में केएसआरटीसी की आज से 24 घंटे की हड़ताल शुरू, बस सेवाएं होंगी प्रभावित

Twitter से होगी पराग अग्रवाल की छुट्टी, एलन मस्क खुद संभालेंगे चार्ज !

पीएम मोदी आज 'जिटो कनेक्ट 2022' के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -