कैफीन का अविष्कार करने वाले वैज्ञानिक के नाम हुआ आज का Google Doodle

गूगल हर बड़े या खास मौके पर अपना डूडल बदलकर उस मौके को सेलिब्रेट करता है और ऐसे में आज गूगल ने अपना डूडल हान जर्मन रसायन वैज्ञानिक फ्रेडलीब फर्डिनेंड रुंज के नाम किया है. आपको बता दें आज जर्मन कैमिस्ट फ्रेडलीब फर्डिनेंड रुंज का 225वां जन्मदिन है. उन्होंने कैफीन की खोज की थी इसलिए गूगल पर कॉफी के रंग का डूडल दिख रहा है.

रुंज को बचपन से ही केमिस्ट्री से गहरा लगाव था और उन्होंने कॉफी में पाए जाने वाले साइकोऐक्टिव ड्रग कैफीन की पहचान की थी. गूगल डूडल में आप देख सकते हैं फ्रेडलिब खुद कॉफी का कप पकड़े हुए नजर आ रहे हैं. गूगल डूडल में फ्रेडलिब पहले कप से कॉफी पीते हैं और फिर कैफीन का असर महसूस करते हुए दिखते हैं. फ्रेडलिब के पास में एक बिल्ली को भी बैठे हुए दिखाया गया है.

ना सिर्फ कैफीन बल्कि उन्होंने तो कैफीन के अलावा कोलतार डाई की भी खोज की थी, इस डाई की सहायता से ही कपड़ों में रंगाई का काम किया जाता है. इसके साथ ही फ्रेडलिब कुनैन के आविष्कारकभी भी कहे जाते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कुनैन वह पदार्थ है जिसकी मदद से मलेरिया के इलाज की दवाईयां बनाई जाती है. खास बात तो ये है कि फ्रेडलिब ने चुकंदर के रस से चीनी निकालने की प्रक्रिया को भी जन्म दिया था. 73 साल की आयु में 25 मार्च 1867 को उनकी मृत्यु हो गई थी.

अपने बदबूदार पैरों के जरिए हर महीने 7.5 लाख रूपए कमा रही ये लड़की

यहाँ खूबसूरत लड़कियों से शादी करने पर मिलते हैं लाखों रूपए, लेकिन शर्त पर...

वैलेंटाइन के खास मौके पर आप भी अपने प्यार को कर सकते हैं यहां जमा

Related News