रेलवे यात्रियों के खुशखबरी, हुआ ये बड़ा ऐलान

रेल में यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी है। भारतीय रेलवे द्वारा वर्तमान में चलायी जा रही पूर्व मध्य रेल की नियमित मेल/एक्सप्रेस व होली डे स्पेशल ट्रेनों के स्पेशल ट्रेन होने का दर्जा समाप्त कर दिया गया है। वर्तमान में जिन ट्रेनों के जनरल केटेगरी में आरक्षण का इंतजाम है, वह जारी रहेगी। साथ ही जो कोच अनारक्षित घोषित किए गए थे, वह अनरिजर्वड ही बने रहेंगे।

वही रेलवे के मुताबिक, जिन लोगों ने पहले ही टिकट रिजर्व करा लिया है उनसे न ही किराये का अंतर लिया जाएगा तथा ना ही किसी तरह की धन वापसी होगी। सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के कोच संयोजन तथा ठहराव में किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है। दरअसल, कोरोना की वजह से लोगों की सुरक्षा के लिए रेलवे द्वारा नियमित ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन के तौर पर परिचालित करने का फैसला लिया गया था। किन्तु अब सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें अपने पुराने नंबर से चलाई जाएंगी। 

वही अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान करने वाली पूर्व मध्य रेल की 148 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन पुराने नंबर से किया जाएगा। उदाहरण के रूप में राजेन्द्र नगर टर्मिनल एवं नई दिल्ली के मध्य चलायी जाने वाली 02393 स्पेशल ट्रेन 02393 के बदले अपने पुराने नंबर 12393 नंबर से, 03388 धनबाद-हावड़ा स्पेशल अपने पुराने नंबर 22388 से, 03259 पटना-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्पेशल अब अपने पुराने नंबर 82355 से चलेगी। इसी प्रकार अन्य ट्रेनों का भी परिचालन उनके पुराने नंबर से ही होगा।

सोनू सूद ने किया इंकार, अब बहन इस राज्य से लड़ेगी चुनाव

सलमान खुर्शीद बोले- मैंने इस किताब को अंग्रेजी में लिखा है, अब अंग्रेजी कमजोर है तो...

भाजपा विधायक का भड़काऊ बयान, कार्यकर्ताओं से कहा- TMC नेताओं के हाथ-पैर तोड़ दो...

 

Related News