अदरक की खेती ने किसान को किया मालामाल, जानकर होगी हैरानी

मुंबई: महाराष्ट्र के एक किसान को अदरक की खेती ने मालामाल कर दिया है। बारामती के निंबूत गांव के रहने वाले संभाजीराव काकड़े अदरक की खेती से लखपति बन चुके हैं। उन्होंने डेढ़ एकड़ में अदरक की फसल लगाई थी। प्रथम वर्ष उन्हें इसी खेती पर बहुत हानि हुई थी। हालांकि, इस वर्ष वह इससे 15 लाख रुपये से अधिक का मुनाफा कमा चुके हैं।

किसान संभाजीराव काकड़े सोमेश्वर विद्यालय में ऑफिस सुप्रिडेंट की रूप में कार्यरत थे। वर्ष 2021 में वह रिटायर हो गए। सेवानिवृति के पश्चात् उन्होंने खेती पर ध्यान देने का फैसला किया। अपने खेत में अदरक की फसल लगाई। पहले वर्ष भारी नुकसान सहा, उन्हें प्रति टन अदरक पर केवल 10 हजार रुपये मिले। संभाजीराव ने नुकसान होने के बाद भी हार नहीं मानी। दूसरे वर्ष उन्होंने फिर से अदरक की बुवाई की। इस वर्ष उन्हें लगभग 66 हजार रुपए प्रति टन दाम ऑन स्पॉट मिला है।

संभाजीराव बताते हैं कि इस बेल्ट में गन्ने की खेती बड़े स्तर पर होती है। पहले वर्ष प्रति एकड़ तीन लाख रुपये की हानि हुई। इसके बाद भी उन्होंने अगले वर्ष 6 लाख रुपये लगाकर अदरक की बुवाई की। कठिन मेहनत एवं जैविक खाद की वजह से उन्हें इस वर्ष अदरक की अच्छी पैदावार हुई है। डेढ़ एकड़ में उन्हें 30 टन उपज प्राप्त हुई। प्रति टन 66 हजार रुपये की कीमत मिली। उन्हें कुल 19 लाख 82 हजार का उत्पादन प्राप्त हुआ। बुवाई एवं फसल देखभाल का खर्चा निकाल भी दिया जाए तो उन्हें कुल 15 लाख रुपये से अधिक फायदा मिला। काकड़े ने कहा कि अगले साल वे 100 प्रतिशत जैविक खाद का उपयोग करेंगे।

अतीक के बेटे असद के साथ एनकाउंटर में मारा गया गुलाम, दोनों उमेश पाल हत्याकांड में थे वांछित

बठिंडा मिलिट्री स्टेशन में फायरिंग के बाद गोली लगने से एक और सैनिक की हुई मौत

71 हजार युवाओं को PM मोदी ने सौंपा नियुक्ति पत्र, कहा- 'BJP शासित राज्यों में भी दी जा रही नौकरी'

Related News