धोखाधड़ी मामले में ईडी ने ओडिशा के पूर्व विधायक की संपत्ति कुर्क की

ओडिशा: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ओडिशा स्थित सीशोर समूह के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बीजद के एक पूर्व विधायक और एक मीडिया कंपनी की 3.92 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की है, जिस पर कथित पोंजी धोखाधड़ी करने का आरोप है, अधिकारियों ने शनिवार को कहा।

केंद्रीय एजेंसी ने एक बयान में दावा किया कि ओडिशा की कटक-चौधरी विधानसभा सीट से तीन बार के पूर्व विधायक प्रवत बिस्वाल द्वारा एसबीआई कटक शाखा में रखे गए बैंक जमा में 25 लाख रुपये जब्त करने के लिए धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अस्थायी आदेश जारी किया गया था।

सीबीआई ने 2017 में इस मामले में बिस्वाल को हिरासत में लिया था। बाद में उन्हें जमानत दे दी गई. ईडी ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में मीडिया गुरु कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड की एक अचल संपत्ति भी कुर्क की. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुसार कुर्क की गई संपत्ति कुल 3,92,20,000 रुपये की है। शिकायत के अनुसार, सीशोर ग्रुप ऑफ कंपनीज ने "धोखाधड़ी और बेईमानी से आम जनता से भारी राशि एकत्र की, जिसमें से 25 लाख रुपये पूर्व विधायक और उनके परिवार के सदस्यों को डायवर्ट किए गए और 4 करोड़ रुपये मीडिया गुरु कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड को एसटीवी समाचार नामक एक समाचार और वर्तमान मामलों के टीवी चैनल स्थापित करने के लिए डायवर्ट किए गए।

सीबीआई और ओडिशा पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने सीशोर समूह और उसके मालिकों के खिलाफ प्राथमिकी और आरोप पत्र दायर किए, जिसके कारण मनी लॉन्ड्रिंग का मामला हुआ। ईडी, यह सहकारी समितियों के सदस्यों के रूप में जमाकर्ताओं को नामांकित करके तरजीही शेयर जारी करने की आड़ में भोली-भाली जनता से जमा राशि के धोखाधड़ी से संग्रह करने का पोंजी घोटाला मामला था।

ईडी ने कहा, 'इन कंपनियों को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध नहीं किया गया था और न ही आरबीआई के साथ गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) के रूप में पंजीकृत किया गया था और इस तरह के सार्वजनिक जमा प्राप्त करने के लिए अधिकृत नहीं थे।

रिपोर्ट के अनुसार, जमाकर्ताओं के बार-बार अनुरोध और दृष्टिकोण के बावजूद, आरोपी कंपनियों ने अचानक परिचालन बंद कर दिया, परिपक्वता के बाद जमाकर्ताओं को धन बहाल करने से इनकार कर दिया, और खातों पर कोई ब्याज का भुगतान करने में विफल रहे।

इस मामले में ईडी द्वारा पहले 258 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की जा चुकी है।

'उसे खोजना मत, वो मर चुकी है..', अनुराधा की हत्या कर मेहँदी बारी ने फेसबुक पर लिखा पोस्ट

पति से झगड़ा होने पर इतना दुखी हो गई पत्नी, उठा लिया ये खौफनाक कदम

बीच सड़क पर बदमाशों ने कर डाली इस BJP नेता की हत्या, मची सनस

Related News