‘अल हिल्म' बॉल से खेला जाएगा FIFA का फाइनल मुकाबला

कतर के लुसैल स्टेडियम में रविवार को आयोजित होने वाला FIFA वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल ‘अल हिल्म' बॉल से खेला जाने वाला है। वर्ल्ड कप के आधिकारिक बॉल आपूर्तिकर्ता एडिडास ने कहा है कि यह बॉल बुधवार और गुरुवार को होने वाले सेमीफाइनलों में भी इस्तेमाल की जाने वाली है। अरबी के शब्द अल हिल्म का हिन्दी में अर्थ ‘ख्वाब' है। 

अल हिल्म को बनाने में उसी‘कनेक्टेड बॉल'तकनीक का प्रयोग किया गया है जिसे टूर्नामेंट की पिछली बॉल अल रिहला (सफर) में शामिल भी किया जा चुका है। यह तकनीक मैच अधिकारियों को तेजी से और अधिक सटीक निर्णय लेने में सहायता करने में अमूल्य साबित हुई है। अल हिल्म को तैयार करने में पर्यायवरण का ध्यान रखा गया है और यह फाइनल में प्रयोग होने वाली पहली बॉल है जिसे केवल स्याही और गोंद का उपयोग करके बनाया जा चुका है। 

एडिडास के महाप्रबंधक निक क्रैग्स ने बॉल के अनावरण पर बोला है कि, 'अल हिल्म दुनिया को एक साथ लाने की खेल और फुटबॉल की शक्ति को बखूबी दिखा रहा है। दुनिया के लगभग हर देश से लाखों लोग फुटबॉल के लिये अपने जुनून के कारण एकजुट होकर मुकाबलों का आनंद लेने वाले है। हम टूर्नामेंट के अंतिम चरण में शामिल सभी टीमों को फुटबॉल के सबसे बड़े मंच पर खेलने के लिये शुभकामनायें देते हैं।' 

मशहूर फुटबॉलर को मिली फांसी की सजा, की ये गलती

फीफा में चकनाचूर हो सकता है मेसी का सपना

हैरी केन के समर्थन में इंग्लैंड टीम लेकिन....

Related News