कृषि कानूनों के खिलाफ आज किसानों का भारत बंद, जानिए किन सेवाओं पर पड़ेगा असर

नई दिल्ली: किसान संघों ने केन्द्र सरकार द्वारा लाए गए तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ 26 मार्च को अपने आंदोलन के चार माह पूरे होने के मौके पर भारत बंद का आह्वान किया है। लिहाजा देश के कई हिस्सों में शुक्रवार को रेल और सड़क परिवहन के प्रभावित होने के आसार हैं। साथ ही बाजार भी बंद रह सकते हैं क्योंकि केंद्र के नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संगठनों ने संपूर्ण 'भारत बंद' का ऐलान किया है। हालांकि 5 चुनावी राज्यों में यह बंद नहीं होगा।

संयुक्त किसान मोर्चे के अनुसार, पूरे देश में राष्ट्रव्यापी बंद 26 मार्च को सुबह 6 बजे से आरंभ होगा और शाम 6 बजे तक चलेगा। बता दें कि दिल्ली की तीन बॉर्डर्स- सिंघू, गाजीपुर और टीकरी पर किसान आंदोलन के चार माह पूरे होने पर यह प्रदर्शन किया जा रहा है। वरिष्ठ किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि सड़क और रेल परिवहन को बाधित किया जाएगा और बाजार भी बंद रहेंगे। मोर्चे ने कहा कि दिल्ली में भी बंद किया जाएगा। राजेवाल ने बताया कि संगठित और असंगठित क्षेत्र से संबंधित ट्रेड यूनियनों और परिवहन एवं अन्य संगठनों ने 'भारत बंद' के किसानों के आह्वान को अपना समर्थन दिया है। उन्होंने आगे कहा कि, ''किसान विभिन्न स्थानों पर रेल पटरियों को अवरुद्ध करेंगे। भारत बंद के दौरान बाजार और परिवहन सेवाएं बंद रहेंगी।''

हालांकि, राजेवाल ने आगे कहा कि एंबुलेंस और अग्निशमन जैसी जरुरी सेवाओं को बंद के दौरान अनुमति होगी। वहीं, देश में आठ करोड़ व्यापारियों के प्रतिनिधित्व का दावा करनेवाली 'कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स' ने कहा कि 26 मार्च को बाजार खुले रहेंगे क्योंकि वह 'भारत बंद' में शामिल नहीं है।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने की किश्तों को माफ़ करने की घोषणा की

आईसीआरए का बड़ा बयान, कहा- 'कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भविष्य के दृष्टिकोण..."

शेयर बाजार में आई भारी गिरावट, 740 अंक फिसला सेंसेक्स

Related News