कहीं आप भी नकली अंडे तो नहीं खा रहे है?

चीन आजकल विश्व का सबसे विकास करने वाले देशों सर्वोच्च स्थान पर है, एक तरह जहाँ चीन टेक्नोलॉजी में बुलंदियों को छू रहा है वहीं नकली चीजों को बनाने का कारोबार भी चीन भी बहुत ज्यादा ही फलफूल रहा है. हाल ही मिल रही खबरों के अनुसार मोबाइल, या अन्य इलेक्ट्रॉनिक के नकली कॉपी बनाने के साथ चीन में नकली अंडे भी बनाए जा रहे है, जो दूसरे देशों में निर्यात किए जा रहे है. 

बता दें, इस अंडे को बनाने के लिए अंदरूनी हिस्से को जिलेटिन, सोडियम एल्गिनाइट, एल्यूम और कैल्सियम से बनाया जाता है. वहीं इसमें कैल्सियम की मात्रा उतनी ही होती है जितनी एक इंसान खा सकता है. वहीं इस अंडे को बनाने के लिए बाहर से अंदर तक रंगों का भी ऐसा प्रयोग किया जाता है, जिससे कोई इंसान इसे पहचान भी न सके. 

गुनगुने पानी में उचित मात्रा में सोडियम एल्गिनाइट मिलाया जाता है. उसके बाद जिलेटिन, बेंजोइक अम्ल, एल्यूम और कुछ दूसरे रसायनों केसाथ मिलाकर अंडे का सफेद हिस्सा तैयार किया जाता है. अब तक तैयार किये गये मिश्रण में नींबू का रंग मिला दिया जाता है. उसके बाद इस मिश्रण में कैल्सियम क्लोराइड डाल कर उसे अंडों के आकार में ढ़ाल दिया जाता है. वैसे दुनियाभर में आजकल नकली चीजें बनाने का कारोबार तेजी से फैल रहा है, लेकिन अंडे बनाने का यह खेल पहली बार सुना है.

इस शख्स को आलू की चिप्स से होता है शराब का नशा

Photos: इस देश में मनाया जाता है हर साल International Living Statues festival

यहाँ लगा हुआ है पैसों का पेड़, हर दिन आते है लाखो लोग

Related News