रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, यूजर्स का पर्सनल डाटा फेसबुक को भेजती हैं एप्स

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है, दुनियाभर में इससे अरबों की संख्या में लोग जुड़े हुए है. लेकिन पिछले कुछ महीनों से फेसबुक डाटा में धांधली के चलते यूजर्स के निशाने पर बनी हुई है. जबकि इसको लेकर एक ऐसी खबर अब सामने आई है जिसे पढ़कर आपको हैरानी ही होगी. बता दें कि द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी इन-हाउस रिसर्च के आधार पर एक रिपोर्ट में बताया कि यूजर चाहे फेसबुक पर हो या नहीं, कुछ एप्स उसका बेहद निजी डाटा फेसबुक तक पहुंचा देते हैं. 

इस रिपोर्ट में आगे बताया गया कि स्मार्टफोन एप्स फेसबुक को यूजर्स की निजी जानकारियां प्रदान करती हैं और ये जानकारियां काफी पर्सनल हो सकती हैं और इनमें यूजर्स के बॉडी वेट से लेकर मेन्स्ट्रुअल साइकल तक के डिटेल्स दी जा सकते हैं. जानकारी की मुताबिक़, रिपोर्ट में ऐसे 11 एप्स के बारे में जानकारी मिली है, जिन्हें लाखों यूजर्स ने डाउनलोड किया है और ये डाटा शेयर करते हैं. इन एप्स टेस्ट में 11 के बारे में सामने आया कि ये एप्स बिना यूजर्स की परमिशन के सेंसिटिव डाटा शेयर करते है, जो कि यूजर्स की लिए काफी खतरनाक है.

इस मामले पर फेसबुक की ओर से बयान आया है और फेसबुक के स्पोक्सपर्सन निस्सा अंक्लेसारिया द्वारा कहा गया है कि 'हम चाहते हैं कि एप डेवलपर्स अपने यूजर्स से उस इंफॉर्मेशन को लेकर क्लियर रहें जो वे हमसे शेयर करते हैं या कर रहे हैं. साथ ही सेंसिटिव डाटा भेजने से हम खुद डेवलपर्स को मना करते हैं. इस मसले पर आगे उन्होंने कहा कि हम खुद वह डाटा हटाने और डिटेक्ट करने के लिए एक्शन लेते हैं, जो हमारे साथ साझा नही किया जा सकता है. 

VIDEO : टेक्नोलॉजी की दुनिया में चीन का नया धमाका, अब AI महिला न्यूज एंकर पढेंगी ख़बरें

Twitter ने फिर दिया भारत को झटका, CEO जैक डोर्सी नही होंगे संसदीय दल के समक्ष पेश

Zap ने उतारा दमदार Speaker Aqua Boom, पानी, झटकों और धूल सबसे लड़ने में सक्षम

NIT दे रही नौकरी, ऑफिस असिस्टेंट के पद हैं खाली

Related News