सरकार ने की कोयला उत्पादन बढ़ाने वाली 160 एमटीपीए क्षमता वाली 15 नई परियोजनाओं की पहचान

कोयला उत्पादन बढ़ाने और आयात कम करने के लिए, कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) ने 160 मिलियन टन प्रतिवर्ष (mtpa) उत्पादन की क्षमता वाली 15 नई परियोजनाओं की पहचान की है, बुधवार को संसद को सूचित किया गया। कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) का लक्ष्य 2023-24 तक 1 बिलियन टन कोयला उत्पादन हासिल करना है। सरकार का ध्यान कोयले के घरेलू उत्पादन को बढ़ाने पर है और इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए और अधिक कोयला ब्लॉकों के आवंटन के माध्यम से, भूमि अधिग्रहण में सहायता के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर और कोयले की आवाजाही के लिए रेलवे के साथ समन्वित प्रयास है... 

कोयला और खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने लोकसभा को बताया कि ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट्स की पहचान 160 मिलियन टन प्रति वर्ष की क्षमता के साथ की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि घरेलू उत्पादन को बढ़ाने के लिए, कोयला उत्पादन के 25 प्रतिशत उत्पादन की अनुमति नव-निर्मित बंदी वाले कोयला ब्लॉकों को दी गई है, उन्होंने कहा कि वाणिज्यिक खनन में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का प्रावधान है। सरकार द्वारा अनुमति दी गई है। कोयला उत्पादन बढ़ाने और कोयला उत्पादन लक्ष्य हासिल करने के लिए, CIL ने भूमिगत कोयला खदानों में बड़े पैमाने पर उत्पादन तकनीक की शुरुआत सहित कई कदम उठाए हैं। 

वही एक अन्य कोयला उत्पादक कंपनी सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) ओडिशा के तालचेर में दो सहित 11 नई खानों को खोलने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि कोयला मंत्रालय में बिजली मंत्रालय (MoP), रेल मंत्रालय, जहाजरानी मंत्रालय, वाणिज्य मंत्रालय, वाणिज्य मंत्रालय के प्रतिनिधियों के साथ कोयला आयात प्रतिस्थापन के उद्देश्य से एक अंतर-मंत्रिस्तरीय समिति (IMC) का गठन किया गया है। इस्पात, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME), उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग (DPIIT), केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (CEA), कोयला कंपनियों और बंदरगाहों को इसके सदस्य के रूप में है।

चेक बाउंस मामलों के समाधान में तेजी लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने गठित की नई समिति

सरकार क्रिप्टो-मुद्रा से संबंधित विभिन्न मुद्दों से है अवगत: देबाशीष पांडा

वित्त मंत्रालय ने 14 राज्यों को जारी किया अंतिम राजस्व घाटा अनुदान

Related News