बाउंसर बैन के सुझाव पर बोले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान, कहा- इससे ख़तरा और बढ़ेगा

नई दिल्ली: क्रिकेट में गेंदबाजों के सबसे खतरनाक हथियार ‘बाउंसर’ के उपयोग पर लंबे समय से चर्चा होती रही है. कई बार इसे बल्लेबाजों के लिए काफी खतरनाक बताया गया है. खास तौर पर 2014 में ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैन फिल ह्यूज (Phil Hughes) कि मैदान पर मौत होने के बाद इस पर फिर चर्चा हुई थी. अब एक विशेषज्ञ के अंडर-18 क्रिकेट में इसके इस्तेमाल पर बैन लगाने के सुझाव से फिर ये बहस सामने आ गई है. 

वहीं, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने इसे 'हास्यास्पद' सुझाव बताया है. वॉन ने कहा है कि यदि सीनियर क्रिकेट में सीधे युवाओं को शॉर्टपिच गेंदों का सामना करना पड़ा तो यह और खतरनाक होगा. दरअसल, जाने-माने कनकशन विशेषज्ञ (सिर की चोट विशेषज्ञ) माइकल टर्नर ने सुझाव दिया था कि अंडर-18 क्रिकेट में बाउंसर गेंदों के उपयोग पर रोक लगानी चाहिए. उन्होंने इसे कम आयु के प्लेयर्स के लिए खतरनाक बताया था. हालांकि, उनके इस सुझाव को क्रिकेट जगत का साथ नहीं मिल रहा है.

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा है कि यदि छोटी उम्र के क्रिकेट में बाउंसर पर रोक लगाते हैं, तो सीनियर क्रिकेट में आने पर जोखिम बढ़ सकता है. वॉन ने ब्रिटिश अखबार 'द टेलीग्राफ' से कहा कि, “यह हास्यास्पद सुझाव है. यदि युवाओं को सीनियर स्तर पर खेलते वक़्त पहली बार शॉर्ट गेंदों का सामना करना पड़ेगा तो यह और जोखिम भरा होगा."

लगातार दूसरी बार हुई सिंधु की हार

ओडिशा खेल विभाग ने फुटबॉल कोचों के लिए शुरू किया एआईएफएफ ई-सर्टिफिकेट कोर्स

बॉटम-प्लेस शेफील्ड युनाइटेड ने मैन यूडीटी पर 2-1 से दर्ज की जीत

 

Related News