शहर में स्वच्छ, सुंदर वातावरण बनाने की जिम्मेदारी हम सबकी है: ऊर्जा मंत्री

ग्वालियर: मध्य प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर आजकल स्वच्छता, जल संरक्षण एवं बिजली बचाओ के लिए काम कर रहे हैं। वह इन कामों के लिए अब लोगों के बीच भी पहुंचने लगे है। बीते बुधवार को ही उन्होंने अपने क्षेत्र में पदयात्रा शुरू की। इस दौरान उन्होंने लोगों के बीच पहुंचकर उनसे आग्रह किया कि 'साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखे साथ ही जल की बचत करने की आदत डाले।' इस दौरान पदयात्रा में मंत्री के साथ वरिष्ठ भाजपा नेता अशोक शर्मा भी मौजूद रहे। पदयात्रा करते हुए उन्होंने आमजन से अपील की और कहा, 'हम न माला पहनेंगे और न ही पहनाएंगे। अपने एक माह का वेतन ट्रस्ट में जमा करेंगे। वर्ष भर में जितना भी पैसा इकठ्ठा होगा उस पैसे को जरूरतमंद बेटियों के कन्यादान व उसकी शिक्षा पर खर्च किया जायेगा।'

इसी के साथ स्वच्छता, पानी बचाओ अभियान के साथ ही गंदे पानी से निजात हेतु टोंटी लगाओ अभियान, बिजली बचाओ अभियान और पर्यावरण संरक्षण के लिए जन जागृति हेतु ऊर्जा मंत्री तोमर द्वारा पदयात्रा निकाली जा रही है। अपनी पदयात्रा में उन्होंने कहा, 'शहर हम सभी का है, इसको स्वच्छ, सुंदर व भयमुक्त वातावरण बनाने की जिम्मेदारी हम सभी की है।' आप सभी को बता दें कि इस पदयात्रा का शुभारंभ पाताली हनुमान मंदिर हजीरा से सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा यातायात जागरूकता की विशाल रैली को हरी झंडी दिखाकर की।

इस पदयात्रा में ऊर्जा मंत्री ने देखा कि पाताली हनुमान मंदिर की रोड के दोनों तरफ का नाला खुला हुआ है। इस देखकर उन्होंने निगम के अधिकारियों से चर्चा की और उक्त नाले के पटाव व जाली लगाने के लिए कहा। पदयात्रा के बीच ही सभी दुकानदारों से स्वच्छता की अपील करते हुए उन्होंने कहा, 'कचरा सिर्फ डस्टबिन में ही डालें साथ ही कचरा गाडी आने पर उसी में डालें।' इसके अलावा निगम अमले द्वारा दुकान पर गंदगी पाये जाने पर 200-200 रुपए की स्वच्छता की रसीद भी काटी गई।

महिला ने 'तमिल' में की राहुल गांधी से शिकायत, सीएम नारायणसामी बोले- मेरी तारीफ कर रही है...

असम में आया भूकंप, 4.7 की रही तीव्रता

उन्नाव केस: पहेली बनी दो लड़कियों की मौत, आज पोस्टमार्टम में होगा खुलासा

Related News