भारत में सबसे पहले किसे मिलेगी कोरोना वैक्सीन ? डॉ हर्षवर्धन ने दिया जवाब

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामलों ने फिर रफ़्तार पकड़ ली है। केंद्र और विभिन्न राज्यों में कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए ढेरों जागरुकता कार्यक्रम चलाए हैं, लेकिन इसके बाद भी स्थिति पर नियंत्रण कर पाना मुश्किल साबित हो रहा है। कोरोना महामारी के संकट काल से उबारने के लिए भारत में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल तीसरे और अंतिम चरण में पहुंच गया है। वहीं केंद्र सरकार ने वैक्सीन बनने के बाद इसे आम जनता तक पहुंचाने की तैयारी शुरु कर दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग का यह 11वां माह चल रहा है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि पूरे विश्व में 250 कोरोना वैक्सीन कंपनी हैं, इनमें से 30 कंपनियां भारत में वैक्सीन आपूर्ति करने पर फोकस कर रहीं हैं। हर्षवर्धन ने बताया कि देश में पांच वैक्सीन का टेस्ट चल रहा है। 2021 के पहले तीन महीने में हमें वैक्सीन मिल जाएगी। सितंबर 2021 तक 25 से 30 करोड़ भारतीयों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी।

डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि सबसे पहले कोरोना के खिलाफ ड्यूटी पर तैनात हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी, इसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर, पुलिस और पैलामिलिट्री फोर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद 65 वर्ष से ऊपर के उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी, फिर 50 साल से ज्यादा के ग्रुप को और फिर कोमर्बिडिटी के मरीजों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

आरबीआई एसआरईआई इंफ्रा और उसकी सहायक कंपनी को किया जाएगा ऑडिट

इस साल 150 करोड़ रुपये के निवेश कर सकती है ये फुटवियर कंपनी

बंद हुआ लखनऊ और दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस ट्रेन का संचालन, बताई गई ये वजह

Related News