क्या आपको भी बाइक और स्कूटर खरीदने को लेकर है बड़ा कन्फ्यूजन

बाइक और स्कूटर, दोनों टू व्हीलर सेगमेंट के वाहन हैं लेकिन दोनों की बनावट बहुत ही अलग है. हालांकि, बाइक और स्कूटर के फीचर्स तथा जिनका मूल्य आसपास ही होता हैं. ऐसे में स्वाभाविक है कि जिन लोगों को 2 व्हीलर खरीदने के बारें में सोचते है, वह बाइक और स्कूटर के मध्य कंफ्यूज हो सकते हैं कि आखिर दोनों में से कौन सा वाहन खरीद लिया जाए. अगर आप भी इन लोगों में शामिल हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी दी जा रही है, जिन्हें ध्यान में रखते हुए आप आसानी से बेहतर निर्णय ले पाएंगे.

कितना इस्तेमाल होगा: सबसे पहले सोचें कि आपके 2 पहिया वाहन का कितना उपयोग होना अच्छा है यानी उससे आपको कितनी यात्रा करना चाहिए. अगर आप लंबी यात्रा के लिहाज से खरीदना चाहते हैं तो बाइक खरीद सकते हैं. वहीं, अगर आपको छोटी यात्रा या घर के आस-पास की यात्रा के लिए वाहन खरीदना है, तो स्कूटर भी ले सकते है.

सामान लाना, ले जाना: बाजार का या छोटा-मोटा सामान लाना-ले जाना के केस में स्कूटर बेहतर होते हैं क्योंकि इनमें सामान रखने का अच्छा स्पेस भी दिया जाता है. वहीं, मोटरसाइकिल में आपको सामान रखने का स्पेस नहीं मिल पाती है.

महिलाओं के लिए बेस्ट: महिलाओं के लिए स्कूटर बेस्ट होते हैं. इसीलिए, अगर वाहन किसी महिला को उपयोग करना है तो स्कूटर को चुनना बेहतर विकल्प हो सकता है. महिलाओं को लिए स्कूटर के मुकाबले बाइक बेहतर विकल्प नहीं होती है.

राइडर की हाइट: यदि दो पहिया वाहन चलाने वाले व्यक्ति की लंबाई कम है तो स्कूटर बेहतर विकल्प भी होता है. ऐसे लोगों को स्कूटर खरीदना जरुरी है. वही, अगर हाइट अच्छी है तो वह दोनों में से किसी भी विकल्प को चुन सकते हैं.

कीमत: इन सब बातों के साथ साथ आपको वाहन के मूल्य पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए. आप जो भी चुनें, वह बाइक हो या स्कूटर, उसकी कीमत आपके बजट में फिट होनी चाहिए.

मात्र 5 लाख रूपए में मिल रही है ये शानदार फीचर्स वाली कार

मात्र इतने रुपए में आज ही घर लेकर आए दमदार फीचर्स वाली कार

दिल्ली में जल्द बढ़ेगा ऑटो-टैक्सी का किराया ? परिवहन मंत्री बोले- सरकार को सौंपेंगे रिपोर्ट

Related News