पाकिस्तान में तबाही, एक तिहाई हिस्सा बाढ़ की चपेट में

पाकिस्तान में भारी बारिश और बाढ़ के चलते स्तिथि काफी डरावनी हो गयी है, हालत इस कदर तक बिगड़ चुके है की, एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान का एक तिहाई  (1/3) हिस्सा बाढ़ की चपेट में आ गया है। इस साल मध्य जून से पाकिस्तान में लगातार बारिश हो रही है, भयवाह मानसून बारिश की वजह से पाकिस्तान की राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (PNDMA) ने कहा की 3.30 करोड़ से ज़्यादा लोग प्रभावित है। सेकड़ो लोगो की मौत के साथ-साथ, 10 लाख घर क्षतिग्रस्त हो गए है। वही लगभग 1600 लोग घायल हो गए है। भारी बारिश के चलते सारी फसलें तक बर्बाद हो गयी है, जिसके चलते पाकिस्तान में अन्न की सप्लाई की कमी हो रही है। 

पाकिस्तान को भारत से आस 

बताया जा रहा है की इस साल मानसून बारिश सामान्यता से 10 गुना ज़ायदा हुई है। ऐसे में पाकिस्तान को अब भारत से मदद की आस है। पाकिस्तान की उम्मीद तब और मजबूत हो गयी जब भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान में आयी बाढ़ को लेकर अपनी फ़िक्र जताई। इंटरनेशनल हेल्प एजेंसी ने भी अब शाहबाज शरीफ सरकार से कहा की इस मुश्किल वक्त में भारत से सब्जियां और दूसरे बेहद जरुरी फ़ूड आइटम इम्पोर्ट किये जाएं।    

पाकिस्तान में क्या क्या हुआ बर्बाद 

पाकिस्तान में आई बाढ़ की वजह से अब तक 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जिसमें 400 बच्चे भी शामिल हैं।  वहीं, 3.3 करोड़ लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। पाकिस्तान में बाढ़ से 11 लाख से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचा है, और पूरे पाकिस्तान में 18 हजार स्कूल बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। वहीं, पाकिस्तान में बाढ़ के चलते 160 से ज्यादा पुल टूट गए हैं। 5 हजार किलोमीटर की सड़क बर्बाद हो गई है वहीं, 3 लाख एकड़ की फसल बर्बाद हो गई है। जबकि 8 लाख से ज्यादा मवेशियों की जान चली गई है। इतना ही नहीं, पाकिस्तान में अब लोग गंभीर बीमारियां से भी जूझ रहे हैं। बाढ़ के चलते डायरिया, हैजा, डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारी तेजी से फैल रही है।

नासिक में बादल फटने जैसी बारिश, बहीं गाड़ियां और मकान ढहे

पाकिस्तान में आपातकाल की घोषणा, भारी बारिश-बाढ़ से मचा हाहाकार

बारिश थमते ही सामने आई ऐसी तस्वीर, सालो की मेहनत पर फिरा पानी

Related News