दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस को मिली मंजूरी, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

सरकार द्वारा ₹ 13,000 करोड़ के नए दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे को मंजूरी दी गई है। इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में सुधार और उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने की उम्मीद है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को घोषणा की कि एक्सप्रेसवे को मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने यह भी बताया कि एक्सप्रेसवे में 10 एलिवेटेड रोड होंगे और यह दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को केवल 3-3.15 घंटे तक कम कर देगा। पूरा होने पर एक्सप्रेसवे लगभग 210 किमी तक फैला रहेगा। 

कुछ दिन पहले, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी उल्लेख किया था कि प्रमुख राजमार्ग गलियारों और परियोजनाओं का कार्य तेजी से लेन में होगा। केंद्र ने 2021 में राजमार्ग क्षेत्र के लिए lakh 1.18 लाख करोड़ का आवंटन किया। पालीमेंट में बजट पेश करते हुए, सीतारमण ने कहा, "मैं सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के लिए, 1,18,101 लाख करोड़ का बढ़ा हुआ परिव्यय प्रदान कर रहा हूं, जो 1,08,230 करोड़ पूंजी के लिए है, जो अब तक का सबसे अधिक है। 

एक्सप्रेसवे शहरों के बीच की वर्तमान दूरी को 235 किमी से घटाकर 210 किमी कर देगा। इसके अलावा, यात्रा का समय 6.5 घंटे से घटकर 3 घंटे हो जाएगा। यह वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए 12 किमी लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर बनाने वाला भारत का पहला एक्सप्रेसवे होगा। यह एक बंद टोल तंत्र की सुविधा देने जा रहा है जो केवल उपयोग किए गए राजमार्ग की सीमा तक भुगतान करने में सक्षम है।

किसानों के लिए डेथ वारंट की तरह नए कानून, कृषकों को गुलाम बनाना चाहती है सरकार- रालोसपा

तमिलनाडु की पटाखा फैक्टरी में लगी भयंकर आग, नौ लोगों की हुई की मौत

Ind Vs Eng: दूसरे टेस्ट में 'पिच' का होगा अहम रोल, अजिंक्य रहाणे ने कही बड़ी बात

Related News