सत्येंद्र जैन बोले- शुरू हो चुका है कोरोना का सामुदायिक प्रसार, स्वीकार करे केंद्र सरकार

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना संक्रमान के लगातार बढ़ रहे मामलों पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि अब केंद्र सरकार को यह स्वीकार करना चाहिए कि देश में कोरोना वायरस का सामुदायिक विस्तार शुरू हो चुका है. प्रेस वालों से बात करते हुए सत्येंद्र जैन ने कहा कि 'समुदायिक विस्तार' शब्द ' टैक्निकैलिटी में फंस गया है, और केवल केंद्र सरकार और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ही इस संबंध में पुष्टि कर सकते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि, जब दिल्ली और देश के अन्य इलाकों में लोग इतनी बड़ी तादाद में संक्रमित हो रहे हैं, तो यह स्वीकार किया जाना चाहिए कि वायरस का कम्युनिटी स्प्रेड हुआ है. ICMR और केंद्र सरकार ही इस संबंध में कुछ जानकारी दे सकती है. सत्येंद्र जैन ने आगे कहा कि वह तकनीकी रूप से इसे नहीं समझा सकते, किन्तु वह कह सकते हैं कि संक्रमण समुदाय में फैला हुआ है. उन्होंने कहा कि सामुदायिक प्रसार एक तकनीकी शब्द है, जिसके बारे में सिर्फ वैज्ञानिक ही जानकारी दे सकते हैं.

सामुदायिक प्रसार या सामुदायिक संचरण तब होता है, जब संक्रमण का स्रोत अज्ञात होता है, जिसके मायने है कि, जब कोई वायरस के वाहक के संक्रमण का पता लगाने में असमर्थ होता है. जैसे कि जब कोई शख्स किसी संक्रमित जगह और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आकर वायरस के कारण बीमार होता है और उसे इसका पता नहीं चल पाता.

आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने में नाकाम रही केरल सरकार- भाजपा

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, यहां जानें आज के भाव

शिवसेना को याद आए अटल जी, कहा- उस वक़्त सहयोगी दलों का सम्मान होता था

Related News