पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, यहां जानें आज के भाव

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, यहां जानें आज के भाव

नई दिल्ली: सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से आज फिर डीजल की दामों में कटौती की गई है। आज डीजल की कीमत में 22 से 25 पैसे तक की गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, पेट्रोल की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। इससे पहले 30 जुलाई को दिल्ली सरकार ने डीजल की कीमत मेें 8.36 रुपये की कटौती थी जिससे दिल्ली में डीजल का भाव बाजार में 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गया था।

अगर पेट्रोल की बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.14 प्रति लीटर है। वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 78.02 और डीज़ल की कीमत 82.67 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। चेन्नई में पेट्रोल 84.21 प्रति लीटर की दर से बिक रहा है, जबकि डीज़ल की कीमत 76.99 प्रति लीटर है। वहीं पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल 82.67 और डीज़ल की कीमत 75.09 प्रति लीटर है। 

आपको बता दें कि रोज़ाना सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें प्रभावी हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसकी कीमत तक़रीबन दोगुनी हो जाती है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ वैश्विक बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन होता है।

कंगाल हुई एयर इंडिया, महीनों से नहीं किया TDS और PF का भुगतान

सरकार ने दी बांग्लादेश को प्याज़ निर्यात करने की अनुमति, भेजा जाएगा 25000 टन प्याज़

21 सितम्बर से कर सकेंगे ताजमहल और आगरा किले का दीदार, होटलों ने शुरू की तैयारी