पंजाब : स्कूल में ऑनलाइन टेस्ट को लेकर हुआ बदलाव, जाने

कोरोना वायरस की वजह से स्कूलों में पढ़ाई का तरीका बदलता जा रहा है. कई स्कूलों ने पढ़ाई की तरीकों को ऑनलाइन करने का प्लान बना लिया है. वही, श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाशोत्सव संबंधी सरगर्मियों के मद्देनजर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों का द्विमासिक मूल्यांकन करने के लिए ऑनलाइन टेस्ट के लिए जारी की गई डेटशीट में बदलाव कर दिया गया है. 

मात्र 7 दिनों में डेढ़ लाख नए मामले, भारत में दिन-ब-दिन और खतरनाक होता जा रहा 'कोरोना'

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के मुताबिक कोरोना वायरस की मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए 6वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों का सब्जेक्टिव टेस्ट टीचर-स्टूडेंट वाट्सएप ग्रुप द्वारा ऑनलाइन लिया जाने वाला है. ये ऑनलाइन टेस्ट अब 6 जुलाई के बजाय 13 को शुरू होकर 18 जुलाई को खत्म होंगे. इस संबंधी प्रश्न-पत्र हेड ऑफिस द्वारा तैयार करके ऑनलाइन भेजे जाएंगे.

सोनिया गाँधी ने की OBC के लिए आरक्षण कोटा बढ़ाने की मांग, समर्थन में उतरी प्रियंका

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 20 अंकों के टेस्ट में ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव हर तरह के प्रश्न होने वाले है. प्रवक्ता के मुताबिक अध्यापकों को एक सप्ताह के भीतर इस टेस्ट को चेक करना होगा.  विषयों के अध्यापक कक्षा इंचार्ज के साथ मिलकर विद्यार्थियों के अंकों का रिकॉर्ड तैयार करेंगे. बता दे कि 6वीं से 10वीं कक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी गई है, जबकि 11वीं और 12वीं की डेटशीट स्कूल प्रमुख अपने स्तर पर तैयार करेंगे और ऑनलाइन पेपर लेंगे. गौरतलब है कि 6वीं से 12वीं का अप्रैल से मई तक का द्विमासिक सिलेबस टीवी चैनलों, जूम क्लासों, पीडीएफ असाइनमेंटों द्वारा पहले ही भेजा जा चुका है.

अब और भी आसान हुई घर बैठे पढ़ाई, सरकार ने लांच किया 'LEAD' पोर्टल

कोरोना के इलाज को लेकर सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, रेमडेसिवीर की खुराक घटाई

सोशल मीडिया पर वायरल महिला डॉ. का खूबसूरत डांस

Related News