लिमिटेड एसओपी अनाकर्षक वाहनों के लिए परिमार्जन नीति बनाए: CRISIL

वाहन स्क्रेपेज पॉलिसी में ट्रकों के लिए सीमित प्रोत्साहन और खराब लागत अर्थशास्त्र, अन्य खंडों के लिए पता योग्य मात्रा में कमी के कारण माल ढुलाई करने वालों को अपने पुराने वाहनों को बदलने की संभावना नहीं है। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल रिसर्च ने कहा कि हालांकि, बसों, पीवी और दोपहिया वाहनों के स्क्रैप की मात्रा सीमित होने की उम्मीद है, लेकिन नए वाणिज्यिक वाहन (सीवी) की बिक्री पर नीति का प्रभाव पता लगाने योग्य हो सकता है। प्रस्तावित नीति के तहत, एक फंसे वाहन को शोरूम मूल्य के 4-6 प्रतिशत के करीब मौद्रिक मूल्य की पेशकश की जाएगी। यदि स्क्रैप प्रमाणपत्र का उत्पादन किया जाता है तो नए वाहन की खरीद पर 5 प्रतिशत तक की छूट भी हो सकती है। 

इसके अलावा, यह रोड टैक्स में 25 प्रतिशत की छूट भी प्रदान करता है। यह उन वाहनों को डी-रजिस्टर करने का भी प्रस्ताव करता है जो फिटनेस परीक्षण में विफल होते हैं या 15-20 साल के उपयोग के बाद पंजीकरण को नवीनीकृत करने में असमर्थ होते हैं। क्रिसिल के अनुसार, बस खंड में, राज्य परिवहन उपक्रमों के स्वामित्व वाली कई बसों का जीवन 15 वर्ष से अधिक का होगा। इसकी तुलना में, इंटरसिटी, स्टाफ, स्कूल और पर्यटक क्षेत्रों के लिए संचालित बसों में आम तौर पर 15 साल से अधिक का जीवन नहीं होता है, और इस तरह से यह स्क्रैप पॉलिसी के दायरे से बाहर होगी। 

क्रिसिल रिसर्च का अनुमान है कि लगभग 45,000 बसें, जो कि मुख्य रूप से एसटीसी के स्वामित्व वाली हैं, को निकाला जा सकता है और इसे बदल दिया जा सकता है। अप्रैल 2022 से शुरू होने वाली तीन साल की खिड़की की मानें, तो सालाना 2016 और 2020 के बीच बेची गई लगभग 90,000 बसों के औसत के आधार पर, लगभग 15,000 बसों की सालाना बिक्री 15-20 प्रतिशत बढ़ सकती है।

ऊर्जा सुरक्षा की भारत की खोज में बड़ी भूमिका निभाएगी ओएनजीसी

कोरोना महामारी के बीच तेजी से बढ़ रही ZOMATO की बिक्री

सेंसेक्स में आया उछाल, जानिए क्या रहा निफ़्टी का हाल

Related News