कोरोना छोड़ रहा है स्वास्थ्य पर लंबे समय तक चलने वाला प्रभाव

कोरोना एक खतरनाक नाम सभी को भयभीत कर रहा है। उपचार के दौरान न केवल पूर्व-कोरोना, बल्कि पोस्ट-कोरोना भी कुछ लोगों के लिए एक कठिन समय है। दुनिया भर के डॉक्टर COVID-19 रिकवरी विकारों के बारे में चिंतित हैं। थकान, सिरदर्द, खाँसी, मांसपेशियों में दर्द, भूख न लगना और बदबू, गंभीर लंबे समय तक चलने वाले स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर इन जीवन को खतरे में डालने वाले लक्षणों पर सावधानी से विचार करने की आवश्यकता होती है।

राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज के वाइस चांसलर और कर्नाटक राज्य की डेथ ऑडिट कमेटी के प्रमुख डॉ। एस सचिदानंद ने कहा कि राज्य के कई मेडिकल कॉलेजों में, COVID रिकवरी ऑप्सन (आउट-पेशेंट) की स्थापना के लिए सरकार और निजी को चुनौती की ओर खींचा जाता है। सामान्य तौर पर, रोगियों को अस्पतालों से उनके निर्वहन के बाद किसी भी असुविधा या शिकायतों को देखने के लिए सूचित किया जाता है। उन्होंने कहा कि एक मरीज के दिल, फेफड़े और गुर्दे से संबंधित जटिलताएं COVID-19 संबंधित रोगियों में सबसे आम हैं। स्पर्शोन्मुख रोगी अपने अंगों को इस तरह के गंभीर नुकसान का प्रदर्शन नहीं करते हैं, लेकिन मौजूदा हास्यबोध की स्थिति वाले व्यक्ति आगे खराब हो सकते हैं।

इस तरह के पोस्ट-रिकवरी विकारों की घटना को कम करने के लिए डॉक्टरों और गवर्नमेंट द्वारा कदम उठाए गए हैं। दिल से संबंधित पिछले मामले के इतिहास वाले लोगों को इतिहास और ज़रूरत के आधार पर रक्त को पतला करने की सलाह दी जाती है। बेंगलुरु दक्षिण के सांसद तेजस्वी सूर्या द्वारा शुरू की गई COVID रक्षा पहल के डॉ। प्रधान ने कहा कि वसूली के बाद हम आयुर्वेदिक, एक्यूपंक्चर देखते हैं जो हमें पुनर्वास के लिए वैकल्पिक चिकित्सा के हिस्से के रूप में अच्छे परिणाम दे रहा है। अधिकांश रोगी जो ठीक हो जाते हैं, वे जीवाणु संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं क्योंकि उन्हें COVID-19 उपचार के लिए कई इम्युनो सप्रेसेंट के अधीन किया जाता है।

'प्लीज़ हमारा सैनिक छोड़ दो...' इंडियन आर्मी ने पकड़ा चीनी जवान तो नरम होकर बोला 'ड्रैगन'

बिहार चुनाव: तेजस्वी बोले- दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा के पास एक भी CM कैंडिडेट नहीं

बैंगलोर पुलिस ने ट्रेन में फरार हुए लुटेरे को पकड़ने के लिए भरी उड़ान

Related News