पीएम मोदी बोले- सफलता के बहुत करीब है भारत, अगले कुछ हफ्तों में ही मिल जाएगी वैक्सीन

शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा बयान दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने सर्वदलीय बैठक में बताया कि भारत को अगले ही कुछ सप्ताहों में वैक्सीन प्राप्त हो सकती है, भारत के वैज्ञानिक बड़ी सफलता के नजदीक हैं। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने वैक्सीन का दाम, उसके वितरण तथा प्रदेशों के साथ समन्वय पर खुलकर चर्चा की। सर्वदलीय बैठक में लगभग एक दर्जन से ज्यादा राजनीतिक दलों के नेता सम्मिलित हुए।

प्रधानमंत्री मोदी ने वैक्सीन के संबंध में क्या कहा, दस बड़ी बातें जानिए... 

1. भारत वैक्सीन बनाने के बहुत करीब है तथा भारत के वैज्ञानिक बहुत उत्सुक हैं। भारत को अगले कुछ सप्ताहों में ही वैक्सीन प्राप्त हो सकती है।

2. भारत में कुल आठ वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है, क्योंकि देश में 3 वैक्सीन बन रही हैं जबकि विश्व की कई वैक्सीन का प्रोडक्शन भी देश में होना है।

3. भारत ने एक विशेष सॉफ्टवेयर बनाया है, Co-WiN। जिसमें सामान्य लोग कोरोना वैक्सीन से उपलब्ध स्टॉक तथा उससे सबंधित सभी जानकारी उपलब्ध रहेगी।

4. एक नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप बनाया गया है। प्रधानमंत्री मोदी के अनुसार, इस ग्रुप में केंद्र के लोग, राज्य सरकारों के लोग तथा एक्सपर्ट हैं। कोरोना वैक्सीन के वितरण पर यही ग्रुप सामूहिक तौर से फैसला लेगा। 

5. कोरोना की वैक्सीन पहले वृद्धों, कोरोना वॉरियर्स, ज्यादा बीमार व्यक्तियों को दी जाएगी। वितरण के लिए एक नीति बनाई जाएगी, जिसके तहत अलग-अलग चरण होंगे।

6. वैक्सीन का दाम क्या होगा, इसपर केंद्र तथा राज्य मिलकर निर्णय लेंगे। कीमत पर निर्णय लोगों को देखते हुए किया जाएगा तथा प्रदेश की इसमें सहभागिता होगी।

7. वैक्सीन के वितरण को लेकर केंद्र तथा राज्य की टीम मिलकर कार्य करेंगी। देश के पास वैक्सीन को वितरित करने की क्षमता विश्व में सबसे बेहतर है। 

8. भारत के प्रत्येक कोने में वैक्सीन पहुंचाने के लिए कोल्ड चेन को मजबूत किया जाना है। केंद्र तथा राज्य मिलकर इसपर काम कर रहे हैं। 

9. भारत आज उन देशों में है, जहां प्रतिदिन टेस्टिंग सबसे ज्यादा हो रही है। साथ ही रिकवरी रेट भी सबसे ज्यादा है तथा मौतों की संख्या कम हो रही है। 

10. कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में विकसित देशों को भी बहुत कठिनाई हुई है किन्तु भारत ने एक राष्ट्र के रूप में बेहतरीन काम किया है। राजनीतिक दलों को वैक्सीन वितरण से सबंधित किसी भी प्रकार की अफवाह फैलने से रोकना चाहिए।

देश पर कई सौ वर्षों तक रहा विदेशियों का कब्ज़ा, अब दोबारा पहचान हासिल करने का वक्त- CDS विपिन रावत

सत्येंद्र जैन का दावा- हम कुछ हफ़्तों में दिल्ली की पूरी आबादी का टीकाकरण करने में सक्षम

वाराणसी में शिक्षक MLC सीट पर लहराया सपा का झंडा, लाल बिहारी यादव ने जीता चुनाव

Related News