देश पर कई सौ वर्षों तक रहा विदेशियों का कब्ज़ा, अब दोबारा पहचान हासिल करने का वक्त- CDS विपिन रावत
देश पर कई सौ वर्षों तक रहा विदेशियों का कब्ज़ा, अब दोबारा पहचान हासिल करने का वक्त- CDS विपिन रावत
Share:

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना देश की सैन्य ताकत का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा में बड़ी भूमिका निभाती है. आज पूरे देश में भारतीय नौसेना दिवस का 48वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है. इसी क्रम में महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद संस्थापक सप्ताह समारोह में CDS जनरल बिपिन रावत ने कहा कि बीते कई सौ वर्षों तक हमारे देश पर विदेशियों का कब्ज़ा रहा।  इसलिए हमारी असली संस्कृति की विचारधारा में परिवर्तन आया है. किन्तु अब वक़्त आ गया है कि हम अपनी पहचान को दोबारा स्थापित करें, अपनी संस्कृति पर जोर दें.

CDS बिपिन रावत ने कहा कि हमारा देश नए भारत के रूप में उभरकर सामने आने वाला है. वित्तीय गतिविधियां, शिक्षा प्रणाली, सामाजिक उन्नति को देखते हुए, शहरीकरण और जीवन में तकनीक के उपयोग से हमारे देश का भविष्य उज्जवल भविष्य के रूप में उभर कर आने वाला है. उल्लेखनीय है कि भारत के वैश्विक संबंधों को मजबूत करने में भी भारतीय नौसेना का महत्वपूर्ण योगदान रहा है.

उन्होंने कहा कि इंडियन नेवी की बहादुरी को सलाम और सम्मान देने के लिए देश में प्रति वर्ष देश में 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है. इस दिन इंडियन नेवी की उपलब्धियों को याद किया जाता है. 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान इंडियन नेवी ने पाकिस्तान को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था. इस उपलब्धि की याद में 4 दिसंबर को इंडियन नेवी जश्न मनाती है.

रेपो दरों या ब्याज दरों को स्थिर रखना उम्मीद के अनुरूप है: विशेषज्ञ

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने धन उगाहने के लिए मांगी शेयरधारकों की सहमति

एसएंडपी डाओ जोंस इंडेक्स 2021 में लॉन्च करेगा क्रिप्टो-मुद्रा सूचकांक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -