लोकसभा चुनाव: कांग्रेस आज जारी करेगी घोषणा पत्र, इन प्रमुख योजनाओं को मिलेगा स्थान

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी करेंगे जिसमें न्यूनतम आय योजना (न्याय) और स्वास्थ्य के अधिकार के साथ किसान की ऋण माफी तथा दलितों एवं ओबोसी समुदायों के लिए कई महत्वपूर्ण वादे हो सकते हैं. पार्टी सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष मंगलवार की दोपहर को घोषणापत्र जारी करेंगे. इस अवसर पर कांग्रेस की घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष पी चिदंबरम और दूसरे दिग्गज नेताओं के उपस्थित रहने की संभावना है.

सूत्रों के अनुसार, घोषणा पत्र में ‘न्याय’ योजना के अंतर्गत गरीबों को 72,000 रुपये वार्षिक देने के वादे के साथ ही कुछ अन्य अहम वादों को भी स्थान मिल सकता हैं.  राहुल गाँधी ने कुछ दिनों पहले घोषणा की थी कि अगर उनकी पार्टी की सरकार बानी तो गरीबी हटाने के लिए न्यूनतम आय योजना शुरू की जाएगी. इसके तहत देश के पांच करोड़ सबसे गरीब परिवारों को हर महीने 6,000 रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा राहुल गांधी ने स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में बजट बढ़ाने का वादा भी किया है. 

कांग्रेस इस बार किसानों के लिए कर्जमाफी का ऐलान करने के साथ ही स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार, न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित करने का वादा कर सकती है.  कांग्रेस द्वारा किए गए अन्य मुख्य वादों में सबके लिए स्वास्थ्य सेवा का अधिकार, SC, ST और OBC के बेघर लोगों को जमीन का अधिकार, पदोन्नति में आरक्षण के लिए संविधान में संशोधन करना और महिला आरक्षण विधेयक को लागू करना आदि शामिल हैं.

खबरें और भी:-

राम मंदिर पर बोलीं उमा भारती, कहा - मैं तो चाहती हूँ कि रात में ही बन जाए

लोकसभा चुनाव: फेसबुक का बड़ा कदम, अपने प्लेटफार्म से हटाए कांग्रेस के 687 पेज

इतनी पाक-साफ़ है भाजपा तो राफेल मामले में जाँच से क्यों घबरा रही - अखिलेश यादव

 

 

Related News