चीन ने ऑस्ट्रेलिया से कोयला आयात और निर्यात के सारे कार्यों पर लगाया प्रतिबंध

चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछले कुछ दिनों से लगतार वाद-विवाद बढ़ता ही जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया कई मीडिया रिपोर्टों की समीक्षा कर रहा है और दवा भी कर रहे है कि चीन ने अपने कोयला लदान को समाप्त कर दिया है। यह मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के व्यापार मंत्री द्वारा कहा गया था क्योंकि उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापार तनाव को बढ़ाने के संभावित प्रतीक को निभाया था। व्यापार मंत्री साइमन बर्मिंघम ने कहा कि सरकार चीन से प्रतिक्रिया मांग रही है, जबकि यह देखते हुए कि देश में कोयले का प्रवाह हाल के वर्षों में आंशिक रूप से चीनी "घरेलू कारकों" के कारण बाधित कर दिया था।

2018 में राजनयिक संबंधों में कड़वाहट आ गई जब ऑस्ट्रेलिया ने चीन की हुआवेई टेक्नोलॉजीज कंपनी लिमिटेड को अपने नवजात 5वीं पीढ़ी (5 जी) ब्रॉडबैंड नेटवर्क में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया। ऑस्ट्रेलिया में उपन्यास कोरोनवायरस की स्वतंत्र जांच के लिए ऑस्ट्रेलिया के आह्वान ने पहली बार चीन में बीजिंग में सरकार को परेशान किया। 8 अक्टूबर को, व्यापार प्रकाशन IHS मार्कीट ने बताया कि उत्तरी चीन में बेउक्वान और जिंगतांग के बंदरगाहों पर और दक्षिण में फैंगचेंग ने खरीदारों से कहा था कि ऑस्ट्रेलियाई कार्गो को निर्वहन और समाशोधन से प्रभावी किया जाएगा।

चीन ऑस्ट्रेलियाई कोयले का सबसे बड़ा व्यापारी है, जो अपने धातुकर्म कोयला का 27% हिस्सा जून और 20% अपने थर्मल कोयले से लेता है। लौह अयस्क के पीछे पिछले साल ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे बड़ा निर्यात था, जिसकी कीमत $ 55 बिलियन ($ 39.52 बिलियन) थी। चीन पहले से ही अपने घरेलू उद्योग का समर्थन करने के लिए 2020 की दूसरी छमाही में कोयला आयात नियमों को कसने की उम्मीद कर रहा था, व्यापारियों और विश्लेषकों ने मई में रायटर को बताया, वर्ष के पहले चार महीनों में रिकॉर्ड आगमन के बाद कोरोनोवायरस प्रकोप के बारे में टैंकरिंग की मांग को पूरा किया गया।

जॉनसन एंड जॉनसन ने अपनी कोरोना वैक्सीन उत्पादन पर लगाई रोक, जानिए क्यों ?

बिडेन के स्वामित्व में कट्टरपंथी वैश्विक, धनी दानदाता हैं: यूएस प्रेज़ ट्रम्प

वन प्लस से सामने आई बड़ी खबर, सह-संस्थापक कार्ल पेई कंपनी से होंगे बाहर

Related News