आज से शुरू होगी केदारनाथ हेली सेवा के लिए ऑनलाइन बुकिंग

देहरादून: आज मंगलवार से केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा की ऑनलाइन बुकिंग आरम्भ हो जाएगी। इसके लिए उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) ने तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। 1 अक्टूबर से हेली सेवा भी आरम्भ हो जाएगी। तीर्थयात्री बुकिंग के लिए http://heliservices.uk.gov.in पोर्टल पर अप्लाई कर सकते हैं। 

वही उच्च न्यायालय के आदेश पर सरकार ने 18 अक्टूबर से चारधाम यात्रा आरम्भ कर दी थी, मगर अभी तक केदारनाथ धाम के दर्शन करने जाने वाले भक्तों को हेली सेवा की सुविधा नहीं प्राप्त हो पाई है। मई में चारों धामों के कपाट खुलने से पहले यूकाडा ने हेली सेवा संचालन की तैयारियां पूर्ण कर ली थीं। गुप्तकाशी, सिरसा, फाटा हेलीपैड से हेली सेवाओं का संचालन किया जाना है। पहले पोर्टल पर हेली सेवा की ऑनलाइन बुकिंग आरम्भ कर दी गई थी। जिस पर लगभग 1100 तीर्थ यात्रियों ने बुकिंग भी करा ली थी, मगर चारधाम यात्रा पर रोक होने के चलते बुकिंग कैंसिल कर भक्तों को रूपये वापस कर दिए गए थे।

वही यूकाडा की मुख्य कार्यकारी अफसर स्वाति भदौरिया ने बताया कि 28 सितंबर से केदारनाथ हेली सेवा की ऑनलाइन बुकिंग आरम्भ की जाएगी तथा 1 अक्टूबर से हेली सेवा का संचालन आरम्भ कर दिया जाएगा। वही आहिस्ता-आहिस्ता बदरीनाथ धाम में तीर्थयात्रियों का आंकड़ा बढ़ने लगा है। सोमवार को 920 तीर्थयात्रियों ने बदरीनाथ धाम के दर्शन किए। तीर्थयात्री धाम में इन दिनों पितृ तर्पण के लिए पहुंच रहे हैं। बदरीनाथ धाम में मौसम नार्मल बना है। सोमवार को धाम में दिनभर धूप खिली रही। 

उत्तराखंड के लोगों ने ली राहत की सांस

हर कांग्रेसी भाजपा में आने का इच्छुक: राज्यसभा सांसद

मूसलाधार बारिश के बाद बदरीनाथ में हुई बर्फबारी, कई मार्ग हुए अवरुद्ध

Related News