RBI गवर्नर का दावा, कहा- भारत के मौद्रिक नीति ढांचे में बदलाव की संभावना नहीं

भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक साक्षात्कार में कहा कि ढीली मौद्रिक नीतियों के समय से पहले होने से आर्थिक पुनरुत्थान पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है, जो "नाजुक और संकीर्ण" बना हुआ है। यह स्वीकार करते हुए कि समायोजन उपायों में देरी से भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक स्थिति के दोनों पक्षों के बारे में पूरी तरह से अवगत था और सही समय पर एक संतुलित कॉल करेगा। दास ने अखबार को बताया "मैं यह दोहराता हूं कि बाजारों के लिए हमारा आगे का मार्गदर्शन खड़ा है, और हम इसका पालन करेंगे।"

पिछले 9 महीनों में, RBI ने कोविड-19 संकट से हुई क्षति से अर्थव्यवस्था को उबरने में मदद के लिए पर्याप्त मौद्रिक आवास का विस्तार किया है। केंद्रीय बैंक ने मार्च के बाद से रेपो दर को 115 आधार अंकों तक कम कर दिया है और बैंकिंग प्रणाली में भारी मात्रा में तरलता का उल्लंघन किया है।

हाल के सप्ताहों में केंद्रीय बैंक को अधिक वृद्धि के साथ अधिक लचीलापन प्रदान करने के लिए मुद्रास्फीति लक्ष्य बैंड को शिथिल करते हुए सरकार के बारे में चर्चा हुई। एमपीसी को वर्तमान में 4 पर मध्यम अवधि की मुद्रास्फीति को लक्षित करते हुए खुदरा मुद्रास्फीति को 2percent-6percent रेंज के भीतर रखने के लिए अनिवार्य किया गया है।

वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का बयान, कहा- "सरकार को सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों..."

उदय कोटक फिर बनेंगे कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक, RBI ने दी मंजूरी

आईसीआईसीआई ने शुरू किया 'आईसीसीआई डायरेक्ट नियो' का शून्य ब्रोकरेज प्लान

Related News