ये कोर्स करके एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के तौर पर बना सकते है अपना करियर

विद्यार्थियों के बीच एविएशन सेक्टर को लेकर हमेशा से बहुत क्रेज देखने को मिलता है। मौजूदा समय में एयरलाइंस सेक्टर में करियर के कई सारे ऑप्शन मौजूद है। कोई विद्यार्थी पायलट बनकर करियर बनाना चाहता है तो कोई एयर होस्टेस बनकर अपने ख्वाबों की उड़ान भरना चाहता है। इन्हीं में से एक ऑप्शन एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ का भी है। एयरलाइन्स में ग्राउंड स्टाफ का बेहद महत्वपूर्ण किरदार होता है। ग्राउंड स्टाफ का करियर बेहद जिम्मेदारी भरा होता है। एयरपोर्ट पर ग्राउंड स्टाफ को बहुत प्रकार के काम देखने होते हैं। जिस प्रकार एविएशन फील्ड में कंपनियों का आँकड़ा बढ़ता जा रहा है तो इस फील्ड में नौकरी के मौके भी बहुत बढ़ गए हैं।

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के लिए 12वीं के बाद करें कोर्स:- एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के रूप में करियर बनाने के लिए विद्यार्थी एयरपोर्ट मैनेजमेंट से जुड़े कई प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, बैचलर तथा मास्टर लेवल के कोर्स कर इस सेक्टर में करियर आरम्भ कर सकते हैं। इनमे से कुछ प्रमुख कोर्स नीचे बताए जा रहे हैं।

1- सर्टिफिकेट इन ग्राउंड स्टाफ सर्विस 2- सर्टिफिकेट कोर्स इन एयरपोर्ट मैनेजमेंट एंड ग्राउंड स्टाफ 3- सर्टिफिकेट इन प्रोफेसीनल एयरपोर्ट मैनेजमेंट एंड कस्टमर केयर 4- डिप्लोमा इन एयरपोर्ट मैनेजमेंट 5- डिप्लोमा इन केबिन क्रू एंड ग्राउंड स्टाफ 6- बीएससी इन एविएशन 7- बीबीए इन एविएशन मैनेजमेंट 8- बीबीए इन एयरलाइन एंड एयरपोर्ट मैनेजमेंट

ये होते हैं एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के काम:- एयरपोर्ट की साफ-सफाई से लेकर उसके देखरेख की जिम्मेदारी तक का पूरा काम ग्राउंड स्टाफ का ही रहता है। एयरपोर्ट पर फ्लाइट लैंड करने के पश्चात् उसके बाद यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा का ध्यान ग्राउंड स्टाफ को ही रखना होता है। इसके अतिरिक्त एयरपोर्ट पर सामान ढुलाई तथा माल स्टॉक का काम भी ग्राउंड स्टाफ के जिम्मे ही होता है। ग्राउंड स्टाफ एयरपोर्ट पर तमाम विभागों में भिन्न-भिन्न कामों की जिम्मेदारी संभालते हैं।

ये है शैक्षणिक योग्यता:- एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ कोर्स करने के लिए विद्यार्थियों का कम से कम किसी भी स्ट्रीम से 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। कुछ इंस्टिट्यूट तो इन कोर्सेज के लिए केवल ग्रेजुएशन के पश्चात् ही दाखिला देते हैं। वंही कुछ इंस्टीट्यूट 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए भी इस क्षेत्र से जुड़े कोर्स चला रहे है। इन कोर्सेज में डायरेक्ट मेरिट के आधार पर ही दाखिला प्राप्त हो जाता है। कुछ एविएशन इंस्टीट्यूट में इंटरव्यू के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। इस कोर्स के तहत ग्राउंड स्टाफ को ग्राउंड वर्क की बारीकियों के बारे में बताया जाता है, साथ-साथ पर्सनालिटी डेवलपमेन्ट, कौशल निर्माण पर भी विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है। सबसे बड़ी बात ये है कि इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपकी अंग्रेजी तथा हिंदी, दोनों भाषा पर जबरदस्त कमांड होनी चाहिए।

बिहार में भीषण सड़क हादसा, सुशांत सिंह राजपूत के 6 रिश्तेदारों की दर्दनाक मौत, 4 घायल

रतलाम में शुरू हुई 'नो वैक्सीन-नो नमकीन' मुहिम

जानिए सर्दियों में गाजर खाने के ये लाभदायी फायदे?

Related News