हर दर्द की दवा है लौकी, ऐसे करें सेवन

ये तो आपको पता ही है कि हरी सब्जियां हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. जैसे लौकी को काशीफल भी कहा जाता है. लौकी में काफी गुण पाये जाते हैं. लौकी में न्यूट्रियेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. इसलिए इसे ज़्यादा नहीं पकाना चाहिए क्योंकि ज़्यादा पकाने के कारण लौकी के सारे न्यूट्रियेंट्स खत्म हो जाते हैं. आज हम बताने जा हे हैं लौकी के फायदे जिनसे आपको कई तरह के गुण मिलते हैं. जानिए इसके अनेक फायदे-

* लौकी का सेवन हमारे बालों को असमय सफेद होने से बचाता है. अगर आप नियमित रूप से सुबह 1 ग्लास लौकी का जूस पिए तो इससे बालों के सफेद होने की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है.

* हर व्यक्ति तनाव का शिकार है. ऐसे में लौकी का सेवन आपके तनाव को दूर कर सकता है. इसमें पानी की भरपूर मात्रा होने के कारण ये बॉडी को तरोताजा रखने का काम करती है. जिससे तनाव में राहत मिलती है.

* अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है तो लौकी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें 96% पानी होता है और प्रति 100 ग्राम लौकी में 12 कैलोरी होती है.

* कब्ज की समस्या में लौकी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण ये हमारे पेट की अंदर से सफाई करता है.

नार्मल डिलीवरी चाहती हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, दोनों रहेंगे स्वस्थ

देसी इलाज से दूर होगा आपका सरदर्द, नहीं लेनी होगी दवाई

दिमाग की क्षमता बढ़ानी है तो करें इसका सेवन

Related News