दिमाग की क्षमता बढ़ानी है तो करें इसका सेवन
दिमाग की क्षमता बढ़ानी है तो करें इसका सेवन
Share:

आज की ज़िन्दगी में बीमारी इंसान को जल्दी ही अपनी चपेट में ले लेती है. थोड़ी से लापरवाही बड़ी बीमारी बन सकती है. इसकलिये आज के जमाने में जरुरी है कि अपना पूरी तरीके से ख्याल रखें. आपको बता दें, हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए अच्छी है शंखपुष्पी औषधियां जो कई तरह की होती हैं. यह दूध के समान सफेद फूल है. यह सारे भारत में पथरीली भूमि में जंगली रूप में पायी जाती है. इसके कई सारे लाभ होते हैं और  उसी से आपकी कई तरह की बीमारी भी दूर हो सकती है साथ ही आप स्वस्थ भी बने रहते हैं. आइये जानते हैं शंखपुष्पी के फायदे-

शंखपुष्पी के फायदे:

* शंखपुष्पी दिमाग के लिए बहुत ही प्रभावी मानी जाती है. इसके सेवन से न केवल दिमाग की क्षमता बढ़ती है साथ यह एकाग्रता बढ़ाती है. पढ़ने वाले छात्रों के लिए यह बहुत ही गुणकारी औषधि मानी जाती है.

* तेज बुखार के कारण कुछ रोगी मानसिक नियंत्रण खो देते है और अनाप सनाप बकने लगते हैं. ऐसी स्थिति में शंखपुष्पी और मिश्री को बराबर मात्रा में मिलाकर एक-एक चम्मच दिन में तीन या चार बार पानी के साथ देने से लाभ होता है.

* उच्च रक्तचाप के रोगी को शंखपुष्पी का काढ़ा बना कर सुबह और शाम पीने से रक्तचाप सामान्य हो जाता है. दो कप पानी में दो चम्मच चूर्ण डालकर उबालें, जब आधा कप रह जाए उतारकर ठंडा करके छान लें.

क्या आप भी चबाते है दिनभर च्युइंग गम, जानिए नुकसान

कैसी भी हो खांसी, झट से होगी दूर अपनाएं ये तरीके

ज्यादा उबासी के कारण हो सकता है ब्रेन ट्यूमर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -