कील मुहासो को दूर करेगा ये होममेड टोनर, जाने बनाए का तरीका

कई लड़कियां चेहरे के एक्‍ने से परेशान हैं और इसे दूर करने के लिए तरह-तरह के उपायों की खोज में रहती हैं। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक है तो आप भी घर में बने इसे क्लिर एक्‍ने टोनर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आइए इसे बनाने और लगाने के तरीके के बारे में जानते हैं।   

एक्‍ने की समस्‍या तब होती है, जब त्वचा के फॉलिक्लस के निचले हिस्से में ऑयल इकट्ठा हो जाते हैं। जी हां स्किन पर छोटे-छोटे पोर्स ऑयल ग्‍लैंड के फॉलिक्स के साथ जुड़े होते हैं। इन ऑयल ग्‍लैंड्स से सीबम नाम का एक ऑयली लिक्विड निकलता है, जिससे डेड स्किन सेल त्वचा के ऊपरी हिस्सों पर आ जाते हैं। जो लाल दानों के रूप में ऊभर जाते हैं, समस्या ज्यादा बढ़ने पर पोर्स ऑयली होकर ब्लॉक हो जाते हैं। जिससे यह बैक्टीरिया एक्ने का रूप ले लेते हैं।

आवश्यक सामग्री

आर्गेनिक अनफिल्‍टर्ड सेब साइडर सिरका- 1 बड़ा चम्मच  गुलाब जल- 3/4 कप  डिस्टिल्ड वॉटर- 1/2 कप

एक्‍ने क्लिर टोनर बनाने और लगाने का तरीका

एक बाउल में आर्गेनिक अनफिल्‍टर्ड सेब साइडर सिरका डालें।  फिर इसमें गुलाब जल को मिला लें।  फिर इसे एक बोतल में डालें। इसे रेगुलर टोनर की तरह दिन में 2 बार इस्‍तेमाल करें।

इस टोनर के लगातार इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके एक्ने छूमंतर हो जाएंगे लेकिन ध्यान रहे अगर आपको इसके इस्तेमाल से स्किन में इर्रिटेशन हो तो तुरंत इसका इस्तेमाल बंद कर दे।  

कटे फलो को जल्द ख़राब होने से बचाने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे , जाने

स्किन एलर्जी होने पे अपनाये ये घरेलु नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

डायबिटीज के उपचार के जरूर अपनेए ये घरेलु नुस्खे, सेहत में जल्द दिखेगा सुधार

 

Related News