रिकॉर्ड समय में बनकर तैयार हुआ है अयोध्या का महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जानिए इसकी एक-एक खासियत

नई दिल्ली: रामनगरी अयोध्या मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह से पहले अपने पहले हवाई अड्डे के साथ हवाई कनेक्टिविटी का विस्तार करने की तैयारी कर रहा है। भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (AAI) के अध्यक्ष संजीव कुमार ने पुष्टि की कि निर्माण 20 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा हो गया है।  भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने पिछले साल अप्रैल में उत्तर प्रदेश सरकार के साथ हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के अनुसार अयोध्या हवाई अड्डे के विकास का कार्य शुरू किया था। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या हवाई अड्डे के विकास के लिए 821 एकड़ भूमि प्रदान की थी। AAI के अध्यक्ष संजीव कुमार ने जोर देकर कहा कि अयोध्या के लिए हवाई कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण है और हवाईअड्डा प्राधिकरण विस्तार से खुश है।

 

संजीव कुमार ने अयोध्या में मीडिया से बात करते हुए कहा कि, "अयोध्या में हवाईअड्डा बनाया गया है और एएआई ने इसे 20 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा किया है। अयोध्या के लिए हवाई कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण है। अधिक यात्री प्रवाह के साथ, अयोध्या में कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी। हम एयरपोर्ट अथॉरिटी में इस विस्तार को लेकर बेहद उत्साहित हैं, मेरा मानना है कि अयोध्या के लोग भी खुश हैं।"  इस हवाई अड्डे के विकास से श्री राम मंदिर के साथ-साथ आसपास के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों जैसे राम की पैड़ी, हनुमान गढ़ी, नागेश्वर नाथ मंदिर, बिड़ला मंदिर आदि जाने वाले तीर्थयात्रियों को इस हवाई कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा। अयोध्या हवाई अड्डे के विकास से पूरे वर्ष व्यवसायों और तीर्थ पर्यटन को भी सुविधा मिलेगी और क्षेत्र की समग्र अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। भविष्य में नवनिर्मित हवाईअड्डे पर टर्मिनल के विस्तार की संभावना की ओर इशारा करते हुए हवाईअड्डा प्राधिकरण के अध्यक्ष ने कहा, "अब हवाई मार्ग से भी अयोध्या पहुंचा जा सकेगा। अभी बनाया गया टर्मिनल छोटा है, भविष्य में उसी के अनुसार इसका विस्तार किया जाएगा।"

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, हवाई अड्डे की रनवे लंबाई 2200 मीटर है और यह ए-321 प्रकार के विमानों के संचालन के लिए उपयुक्त होगा। ग्राउंड सपोर्ट इक्विपमेंट (GSE) क्षेत्र के साथ दो लिंक टैक्सीवे और आठ ए321 प्रकार के विमानों की पार्किंग के लिए उपयुक्त एक एप्रन का भी निर्माण किया गया है। चरण 2 के तहत, 50000 वर्गमीटर के एक नए टर्मिनल भवन के विकास की योजना है जो पीक आवर्स के दौरान 4000 यात्रियों और सालाना 60 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करने में सक्षम होगा। विकास में कोड ई (बी-777) प्रकार के विमानों के संचालन के लिए उपयुक्त मौजूदा 2200 मीटर से 3750 मीटर तक रनवे विस्तार, एक समानांतर टैक्सी ट्रैक और अतिरिक्त 18 विमान पार्किंग स्टैंड के लिए एक एप्रन भी शामिल होगा।

बता दें कि, अयोध्या को हिंदुओं के सात सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों (मोक्षदायिनी सप्त पुरियों) में से एक माना गया है। पीएम मोदी क्षेत्र की कई अन्य परियोजनाओं के बीच आज दोपहर करीब 12 बजे महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम नामक नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन किया है। नया हवाई अड्डा तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगा और क्षेत्र के समग्र विकास को गति देगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि हवाई अड्डे को 350 करोड़ रुपये में विकसित किया गया है, जिसमें टर्मिनल बिल्डिंग, एटीसी टॉवर, फायर स्टेशन, कार पार्किंग और संबद्ध शहर-साइड बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल है। टर्मिनल भवन 6500 वर्गमीटर क्षेत्रफल में बना है। पीक आवर्स के दौरान 600 यात्रियों और सालाना 10 लाख यात्रियों को सेवा देने के लिए सुसज्जित है। नौ चेक-इन काउंटर, तीन कन्वेयर बेल्ट (प्रस्थान में एक और आगमन हॉल में दो), और पांच एक्स-बीआईएस मशीनें जैसी यात्री सुविधाएं प्रदान की गई हैं।

टर्मिनल भवन के शहरी हिस्से का निर्माण दिव्यांगजन-अनुकूल सुविधाओं के साथ कार और बस पार्किंग के साथ किया गया है। एयरपोर्ट को अयोध्या के इतिहास और महत्व को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। टर्मिनल भवन की संरचना अयोध्या के आगामी श्री राम मंदिर की वास्तुकला से प्रेरित है। इमारत के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्री राम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कलाकृतियों, चित्रों और भित्ति चित्रों से सजाया गया है। टर्मिनल भवन को कई शिखरों से सजाया गया है जो संरचना को भव्यता प्रदान करते हैं और आध्यात्मिकता का माहौल बनाते हैं। हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न स्थिरता सुविधाओं से सुसज्जित है जैसे कि एक इंसुलेटेड छत प्रणाली, ऊर्जा बचत के लिए कैनोपी का प्रावधान, एलईडी लाइटिंग, कम गर्मी बढ़ाने वाली डबल ग्लेज़िंग यूनिट, भूजल स्तर को रिचार्ज करने के लिए वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूनिर्माण, एचवीएसी, जल उपचार संयंत्र, सीवेज उपचार संयंत्र और भूनिर्माण के लिए पुनर्नवीनीकृत पानी का उपयोग। GRIHA - 5-स्टार रेटिंग को पूरा करने के लिए 250 KWP की क्षमता वाला एक सौर ऊर्जा संयंत्र प्रदान किया गया है।

पीएम मोदी ने किया महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन, 5 स्टार सुविधाओं से सुसज्जित है 'रामनगरी' का एयरपोर्ट

'भगवान राम को चुनाव में उम्मीदवार बना देगी भाजपा..', अपने पुराने सहयोगी पर जमकर बरसे संजय राउत

मेघालय से बांग्लादेश में मवेशियों की तस्करी, BSF ने 47 पशुओं को बचाया

Related News