Asian Games 2023: रद्द हो गया मैच, फिर भी टीम इंडिया को मिला गोल्ड मेडल, जानिए क्यों ?

नई दिल्ली: टीम इंडिया  शनिवार को हांग्जो एशियाई खेलों के पुरुष क्रिकेट फाइनल में अफगानिस्तान के खिलाफ विजयी घोषित हुई और उसे स्वर्ण पदक मिला। लेकिन, ज्यादा रन बनाने के कारण नहीं। रुतुराज गायकवाड़ की अगुवाई वाली टीम ने शनिवार को हांगझू में टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया और अफगानिस्तान के बल्लेबाजों को अपने प्रभावी स्पैल से नियंत्रण में रखा। हालाँकि, बारिश ने खलल डाला और 19वें ओवर के दौरान मैच रोक दिया गया, जब अफगानिस्तान का स्कोर 112/5 था। आधे घंटे से ज्यादा की देरी के बाद मैच रद्द कर दिया गया और टीम इंडिया को विजेता घोषित कर दिया गया। 

जब मैच पूरा नहीं हुआ, तो भारत को विजेता क्यों घोषित किया गया?

बारिश के कारण मैच रद्द होने के बावजूद टीम इंडिया ने जीत हासिल की और स्वर्ण पदक भी हासिल किया। दरअसल, मौजूदा एशियाई खेलों में भारत को अफगानिस्तान से अधिक वरीयता मिलने के कारण ऐसा हुआ। वरीयता स्थिति के आधार पर भारत विजयी हुआ। वर्तमान में, ICC रैंकिंग के अनुसार, तीनों प्रारूपों में भारत नंबर 1 टीम है। एशियाई खेलों 2023 में यह भारत का 27वां स्वर्ण पदक था, जिससे उनकी कुल पदक संख्या 104 (28 स्वर्ण, 35 रजत, 41 कांस्य) हो गई है।

मैच में पहले, बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान ने 18.2 ओवर में 5 विकेट पर 112 रन बनाए थे, जब लगातार बारिश के कारण झेजियांग यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी क्रिकेट फील्ड में कार्यवाही रुक गई और मैच फिर से शुरू नहीं हुआ। अफगानिस्तान की ओर से शाहिदुल्लाह कमाल (49*) और गुलबदीन नायब (27*) क्रीज पर नाबाद रहे। जबकि भारत के लिए अर्शदीप सिंह, शाहबाज़ अहमद, शिवम दुबे और रवि बिश्नोई ने एक-एक विकेट लिया।

एशियाई खेलों में आज भारत को मिले 9 पदक, क्रिकेट के बाद कबड्डी में भी भारतीय पुरुष टीम ने जीता गोल्ड मेडल

'क्रिकेट छोड़ दो, मौलाना ही बन जाओ..', मैदान पर नमाज़ पढ़ने लगे मोहम्मद रिज़वान, नेटिज़न्स ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

Asian Games में भारत की 'मेडल सेंचुरी' पूरी, आज कबड्डी और तीरंदाजी में जीता गोल्ड

Related News