गणतंत्र दिवस की परेड में दिखेगी इंडियन एयरफोर्स की ताकत, पहली बार राजपथ पर उतरेंगे 'अपाचे' और 'चिनूक'

नई दिल्ली: भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर होने वाली परेड के दौरान होने वाले फ्लाई पास्ट में पहली बार इंडियन एयरफोर्स के चिनूक हेलिकॉप्टर और अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर भी अपना जलवा दिखाएंगे. इनके साथ ही तेजस फाइटर जेट भी इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होगा. मालूम हो कि हाल ही में चिनूक हेलिकॉप्टर और अपाचे अटैक इंडियन एयरफोर्स में शामिल हुए हैं.

वहीं इस बार तीन वर्ष बाद इंडियन आर्मी की पैरा स्पेशल फोर्स भी गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा लेगी. गत वर्ष सितंबर में ही आठ अपाचे हेलिकॉप्टर इंडियन एयरफोर्स को मिले थे और मार्च में 4 चिनूक हेलिकॉप्टर सेना में शामिल हुए थे. चिनूक हेलिकॉप्टर की विशेषता है कि यह 9.6 टन तक कार्गो ले जा सकता है. चिनूक बेहद गतिशील है और घनी घाटियों में भी सरलता से आ-जा सकता है.

इंडियन आर्मी की पैरा फोर्स तीन वर्ष बाद इस साल गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने जा रही है. पैरा फोर्स ने आखिरी बार वर्ष 2016 में परेड में भाग लिया था. वहीं इस वर्ष गणतंत्र दिवस की परेड में धनुष आर्टिलरी गन का भी जलवा देखने को मिलेगा. धनुष जिसमें 155एक्स 45एमएम का कैलिबर है, इस कैलिबर की पहली स्वदेशी तोप है.

नमाज पढ़ने के दौरान भाजपा नेता एके नजीर पर हुआ हमला, BJP ने लेफ्ट पर लगाया आरोप

शेयर बाजार में जोरदार तेजी, नई ऊंचाई पर पहुंचे सेंसेक्स और निफ़्टी

सोने-चांदी के दामों में आई जोरदार गिरावट, जानिए कितने गिर गए रेट

Related News