किसानों की आय बढ़ाने में कृषि विविधीकरण की है अहम् भूमिका

लखनऊ: राजभवन में 3 दिवसीय फल, सब्जी और फूलों की प्रदर्शनी शुरू करते हुए, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि कृषि का विविधीकरण किसानों की आय और उत्पादन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  उन्होंने कहा कि झांसी के एक छात्र ने बुंदेलखंड में स्ट्रॉबेरी की खेती को बढ़ावा दिया है, और वहां 'स्ट्रॉबेरी महोत्सव' का भी आयोजन किया है। बुंदेलखंड में स्ट्राबेरी महोत्सव आयोजित करने से राज्य के साथ-साथ देश में भी एक नया संदेश गया है। आदित्यनाथ ने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 'मन की बात' में गुरलीन चावला की प्रशंसा की जिन्होंने स्ट्रॉबेरी की खेती सफलतापूर्वक की है।"

मुख्यमंत्री ने कहा उन्होंने एक अन्य किसान को भी संदर्भित किया, जिसने 1.5 एकड़ के खेत में 6 लाख रुपये की इनपुट लागत के साथ स्ट्रॉबेरी की खेती की थी, जबकि उन्होंने इसे 40 लाख रुपये में बेचा था। इसलिए, किसान को विविधीकरण के माध्यम से आय के रूप में 34 लाख रुपये मिले। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और आदित्यनाथ ने तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में काला चावल उगाने वाले किसान इससे प्रति किलो 700 रुपये कमा रहे हैं।

''जैविक खेती में अपार अवसर हैं। इसे प्रोत्साहित करना समय की जरूरत है। जैविक खेती को अपनाकर, किसानों की आय को दोगुना करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार किया जा सकता है। उन्होंने कहा- "केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।"

 

प्रधानमंत्री मोदी संग मंच साझा करने को राजी नहीं ममता, 'जय श्रीराम' के बाद बढ़ी दूरियां

MNS प्रमुख राज ठाकरे को 2014 वाशी टोल प्लाजा में मिली थी जमानत

केरल: पुलिस ने युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पानी की तोपों से किया हमला

Related News