40 वर्षों के बाद पारंपरिक बग्घी में कर्तव्य पथ पर पहुंचीं राष्ट्रपति, जानिए क्यों बंद की गई थी ये प्रक्रिया ?

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रॉन, जो 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि भी हैं, राजसी कर्तव्य पथ पर 'पारंपरिक घोड़ा-चालित बग्गी' में पहुंचे, उनके साथ राजसी घोड़ों के ऊपर लाल वर्दी में पुरुष भी थे। यह प्रक्रिया 40 वर्षों के अंतराल के बाद वापसी कर रही है। कर्तव्य पथ पर पहुंचने पर, राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया, इसके बाद राष्ट्रगान गाया गया और स्वदेशी बंदूक प्रणाली 105-एमएम इंडियन फील्ड गन के साथ 21 तोपों की सलामी दी गई और फिर गणतंत्र दिवस परेड शुरू हुई।

बता दें कि, 1984 तक गणतंत्र दिवस समारोहों के लिए राष्ट्रपति बग्गी का उपयोग किया जाता था, लेकिन तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इसे बंद कर दिया गया था। सुरक्षा कारणों से इसे बंद कर दिया गया और राष्ट्रपतियों ने यात्रा के लिए लिमोज़ीन कार का उपयोग करना शुरू कर दिया। घोड़े से खींची जाने वाली बग्गी में सोने की परत चढ़ी हुई है और यह बेहद आरामदायक है। स्वतंत्रता-पूर्व युग में इसका उपयोग वायसराय द्वारा किया जाता था और बाद में यह राष्ट्रपति भवन के पास रहा।

 

इस बीच, 250 साल पुरानी विरासत को संरक्षित करते हुए, राष्ट्रपति के अंगरक्षक घोड़ों के साथ एक शाश्वत बंधन को संजोते हुए, भारतीय सेना की सबसे वरिष्ठ रेजिमेंट के रूप में खड़े रहे। नेपोलियन जूते पहनने वाली दुनिया की कुछ चुनिंदा रेजिमेंटों में से एक, रेजिमेंट गणतंत्र दिवस परेड के दौरान एक गौरवशाली परंपरा को नवीनीकृत करते हुए, एक समय में अपनी उपस्थिति दर्ज कराती है। इससे पहले 2014 में, तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बीटिंग रिट्रीट समारोह में भाग लेने के दौरान छह घोड़ों वाली बग्गी (गाड़ी) की सवारी करके राष्ट्रपति परंपरा को पुनर्जीवित किया था। इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 16 और केंद्र सरकार के विभागों की 9 सहित कुल 25 झांकियां प्रदर्शित की जाएंगी। गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को उस दिन की याद में मनाया जाता है, जब 1950 में हमारा संविधान लागू हुआ था और भारत को एक गणतंत्र घोषित किया गया था।

मन्नारा चोपड़ा के सामने अभिषेक ने खोली मुनव्वर फारुकी की पोल, सुनकर एक्ट्रेस ने कुछ यूँ किया रिएक्ट

तनाव के बीच कनाडा ने भारत को दी गणतंत्र दिवस की बधाई

दलित लड़की के साथ होटल में बलात्कार, इस्लाम कबूलने का दबाव, आरोपी जुबैर गिरफ्तार

 

Related News