पेट में गैस बनने पर आपके काम आएगी लौंग, जानिए कैसे करना है सेवन

पेट में एसिडिटी का होना आज के समय में एक आम समस्या है। जी दरअसल कई बार ज्यादा खा लेने से तो कभी गलत खाना खा लेने से पेट में जलन की समस्या हो जाती है। आपको बता दें कि यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें पित्त या पेट के एसिड हमारी भोजन नली में वापस आ जाते हैं और जलन पैदा करते हैं और इससे सीने में जलन महसूस होती है। अगर आप भी इससे परेशान रहते हैं तो घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

पेट में गैस बनने के लक्षण- पेट में गैस बनने की समस्या होने के दौरान छाती, पेट या गले में दर्द और जलन, पेट फूलना या गैस बनना, खट्टी डकार का आना, कब्ज, मतली या उल्टी जैसा महसूस होना आदि लक्षण दिखते हैं।

सौंफ- गैस को दूर करने के लिए सौंफ का सेवन किया जा सकता है। जी हाँ और इसके लिए एक गिलास गर्म पानी के साथ लगभग 1 चम्मच सौंफ पाउडर को लेने से एसिडिटी दूर हो जाती है। इससे पाचन में भी सुधार हो सकता है। 

काला जीरा - काला जीरा पाचन को सुधारने के लिए और एसिडिटी से राहत दिलाने में काफी कारगर होता है। जी हाँ और काला जीरा गैस्ट्रो-प्रोटेक्टिव होता है, इसके साथ ही ये एसिड को कम करने में प्रभावी होता है।

लौंग का सेवन- पेट का फूलना और अपच व एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए लौंग भी काफी फायदेमंद होती है। वहीं इसके लिए लौंग के एक टुकड़े को मुंह में डालकर चूस लें और ऊपर से गर्म पानी पियें। 

छाछ- अपच की समस्या से निजात पाने के लिए आप छाछ का सेवन भी कर सकते हैं। जी दरअसल, छाछ में लैक्टिक एसिड होता है, जो पेट में एसिड लेवल को कंट्रोल करता है।

इस ब्लड ग्रुप वालों को सबसे ज्यादा होता है ब्रेन अटैक का खतरा

रात के खाने में भूल से भी ना शामिल करें ये चीजें, जानिए क्या खाना होगा बेहतर

चेहरे पर दिखती है डबल चिन तो रोज करें सिंहासन

Related News