ACF ने ग्रैंडमास्टर डी गुकेश को ‘प्लेयर ऑफ द ईयर' पुरस्कार से किया गया सम्मानित

एशियाई शतरंज महासंघ (एसीएफ) ने भारतीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश को बीते वर्ष महाबलीपुरम में 44वें शतरंज ओलंपियाड में रिकॉर्ड स्कोर (9/11) से गोल्ड मेडल जीतने के लिए ‘प्लेयर ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित भी कर लिया है। बीते वर्ष मार्च में गुकेश 2700 ईएलओ रेटिंग का आंकड़ा पार करने वाले छठे इंडियन बने थे और वह 2700 से ऊपर की रेटिंग वाले देश के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर भी थे। 

अखिल इंडियन शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने यहां ACF के सालाना सम्मेलन में ‘मोस्ट एक्टिव फेडरेशन' (सबसे सक्रिय महासंघ) का पुरस्कार भी अपने नाम कर लिया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन को चार महीने के कम वक़्त के नोटिस के अंदर पिछले वर्ष अगस्त में फिडे शतरंज ओलंपियाड की सफल मेजबानी के उनके प्रयास के लिये ‘मैन ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। 

इंडियन महिला टीम में कोनेरू हम्पी, डी हरिका, आर वैशाली, तानिया सचदेव और भक्ति कुलकर्णी को कांस्य पदक जीतने के लिये ‘बेस्ट वुमैन्स टीम ऑफ द ईयर' से सम्मानित किया गया जबकि ग्रैंडमास्टर आर बी रमेश पुरूषों के ‘कोच ऑफ द ईयर' पुरस्कार और ग्रैंडमास्टर अभिजीत कुंते महिलाओं के ‘कोच ऑफ द ईयर' पुरस्कार के लिये चुने जा चुके है। 

फिर शुरू हो गया विराट कोहली का बुरा दौर ? 15 पारियों में बल्ले से एक भी फिफ्टी नहीं निकली

इंदौर टेस्ट में भारत पर मंडराया हार का ख़तरा, ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए महज 76 रनों की दरकार

Ind Vs Aus: नाथन लायन ने भारत के खिलाफ रचा इतिहास, तोड़ा मुरलीधरन का वर्ल्ड रिकॉर्ड

Related News