महिला ने दिया अनोखे बच्चे को जन्म, है दो मुंह और 3 हाथ

आजकल कई तरह के अनोखे मामले सामने आ रहे हैं। हाल ही में जो मामला सामने आया है वह मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रतलाम (Ratlam) का है। यहाँ के जिला अस्पताल में एक असाधारण बच्चे का जन्म हुआ है, जो इस समय चर्चा में है। जी हाँ, मिली जानकारी के तहत इस नवजात बच्चे के दो सिर (Child With Two Heads) और तीन हाथ हैं। कहा जा रहा है जन्म के कुछ घंटों बाद ही नवजात की स्थिति को देखते हुए उसे इंदौर के एमवाय हॉस्पिटल में आईसीयू में भर्ती किया गया है। इस मामले में मिली खबर के अनुसार अस्पताल में बच्चे को सीनियर डॉक्टर्स के ऑब्जर्वेशन में रखा गया है।

वहीं दूसरी तरफ इस मामले में डॉक्टर का कहना है कि ऐसा असाधारण नवजात करोड़ों में होता है, केवल यही नहीं बल्कि डॉक्टर्स ने इस केस को साइंस का चमत्कार कहा है। आपको बता दें कि विज्ञान की भाषा में इस तरह की स्थिति को पोलीसेफली कंडीशन कहा जाता है। दूसरी तरफ प्रसूता फिलहाल रतलाम जिला अस्पताल में ही भर्ती है। मिली जानकारी के तहत जावरा की रहने वाली महिला शाहीन ने इस बच्चे को जन्म दिया है। इस मामले में रतलाम जिला अस्पताल एमसीएच यूनिट के डॉक्टर नावेद कुरेशी ने बताया कि, 'ऐसे बच्चों के बचने के चांस काफी कम होते हैं।

ऐसे केस में 35 प्रतिशत बच्चे गर्भ में ही दम तोड़ देते हैं। वहीं जो जन्म लेते हैं उनमें से 40 प्रतिशत कुछ घण्टे जीवित रहते हैं। जो उस समय सर्वाइव कर भी लेते हैं, वो आगे कुछ साल ही जीवित रहते हैं। ऐसे सिर्फ 60 से 70 प्रतिशत बच्चे ही जन्म तक जीवित रह पाते हैं। काफी कम केस में ऐसे बच्चे आगे जी पाते हैं। फिलहाल इस बच्चे का इलाज जारी है।' इसके अलावा डॉक्टर ने बताया कि, 'सोनोग्राफी के दौरान गर्भ में जुड़वा बच्चे दिखा लेकिन जब जन्म हुआ तो ये कंडीशन क्लियर हो पाई।' इस मामले में बच्चे के पिता सोहेल खान ने बताया कि, 'गर्भावस्था के दौरान जब डॉक्टर्स ने बच्चे की स्थिति जांचने के लिए सोनोग्राफी कराई थी तो जुड़वा बच्चे पैदा होने की बात कही थी, हालांकि तब पता नहीं था कि बच्चा ऐसा होगा।'

आप सभी को बता दें कि जावरा के नीमचौक में ऑटो चलाने वाले सोहेल और उनकी पत्नी शाहीन का ये पहला बच्चा है। दोनों इस समय अपने बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर काफी परेशान हैं और उन्होंने कहा कि वे भगवान से दुआ कर रहे हैं कि बच्चा बच जाए। मिली जानकारी के तहत नवजात के एक ही धड़ से दो सिर जुड़े हुए हैं और उसके तीन हाथ हैं। उसके दो हाथ सामान्य जगह पर हैं जबकि एक हाथ सिर के पास से निकला है।

Video: चिल्लर की बोरियां लेकर Bolero लेने महिंद्रा शोरूम पहुंचा शख्स

VIDEO: एक के बाद एक बार में घुस गए कई हिरण, मचा दी अफरा-तफरी!

1095 दिन जोड़े 1 रुपये के सिक्के और युवक ने खरीदी बजाज डॉमिनार 400

Related News