मारियुपोल के बाहरी इलाके में तीसरी सामूहिक कब्र की पहचान की गई

कीव: सैटेलाइट फोटोग्राफी ने एक खोजी रिपोर्ट के अनुसार, घिरे यूक्रेनी शहर मारियुपोल के बाहरी इलाके में एक तीसरी सामूहिक कब्र की खोज को दिखाया है।रिपोर्ट के अनुसार, सैन फ्रांसिस्को स्थित अर्थ इमेजिंग कंपनी प्लैनेट लैब्स की छवियों ने नष्ट किए गए दक्षिण-पूर्वी महानगर से 5 किलोमीटर दूर स्टारी क्रिम गांव में 200 मीटर लंबे दफन की उपस्थिति का खुलासा किया।

रिपोर्ट के मुताबिक, 24 मार्च को ली गई पहली तस्वीरों में तीन सुरंगों का पता चला, जिनमें से एक 60-70 मीटर लंबी थी। फिर, 7 अप्रैल को, तस्वीरों से पता चला कि खाइयाँ लंबी हो गई थीं और पहले से खोदे गए कुछ क्षेत्रों को ढक दिया गया था।

अंत में, मूल छवि के एक महीने बाद रविवार को प्राप्त नवीनतम तस्वीरों में नई खाइयां दिखाई दीं। सामूहिक कब्रों की कुल लंबाई अब 200 मीटर से अधिक होने का अनुमान है।

मारियुपोल के मेयर वादिम बोइचेंको ने तीसरी सामूहिक कब्र की उपस्थिति की पुष्टि की और दावा किया कि रूसी सेना "स्थानीय निवासियों से भोजन के बदले में दफनाने में मदद करने के लिए कहती है।" 10 मार्च को, रूसी सेना ने स्टारी क्रिम शहर पर कब्जा कर लिया।

मारियुपोल नगर परिषद ने 21 अप्रैल को दावा किया कि 9,000 मारियुपोल निवासियों को घेराबंदी वाले बंदरगाह शहर से 20 किलोमीटर से भी कम दूरी पर एक रूसी-कब्जे वाली बस्ती मानहुश में 300 मीटर लंबी सामूहिक कब्र में दफनाया गया हो सकता है।

परमाणु युद्ध का जोखिम वास्तविक है और इसे कम करके नहीं आंका जाना चाहिए: लावरोव

जो बिडेन ने यूक्रेन में एक नए अमेरिकी राजदूत का प्रस्ताव रखा

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने देशो से मजबूत सहयोग का आह्वान किया

 

Related News