कर्बला में इमाम हुसैन का मानवता के प्रति संदेश

इस्लाम का इतिहास अनकही विभिन्न दुखद कहानियों से बना है ऐसी ही एक कहानी है कर्बला की। "कर्बला एक ऐसी जगह थी जहां पैगंबर मुहम्मद के पोते इमाम हुसैन की शहादत हुई थी। इमाम हुसैन का आंदोलन उनकी आत्मा और दूसरों से निपटने का एक तरीका था, क्योंकि वह हमें गुलामी के बारे में एक सबक सिखाना चाहते थे। उनका आंदोलन के हर चरण में आशीर्वाद दिया।" केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने रविवार को सालार जंग संग्रहालय स्थित नवाब मीर तुरब भवन में यह बात कही। जहां हैदरी एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसाइटी की ओर से 'मानवता के लिए कर्बला में इमाम हुसैन का संदेश' विषय पर एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

अपने संबोधन में खान ने कहा कि यह मजलिस का एकमात्र मंच है जहां जाति, पंथ, संस्कृति और धर्म के बावजूद सभी क्षेत्रों के लोग एक साथ आते हैं और इमाम हुसैन के महान बलिदान को याद करते हैं। अंत में उन्होंने कहा, इस्लाम की मूल अवधारणा को उसकी वास्तविक भावना में समझने और मानवता की सेवा करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया। और कर्बला के संदेश को विश्व स्तर पर उसकी सच्ची भावना से प्रचारित किया जाना चाहिए।

समाज की अध्यक्ष डॉ फिरदौस फातिमा ने कहा कि "उनका संदेश बहुत स्पष्ट था कि एक अत्याचारी शासन के प्रति निष्ठा सबसे विनाशकारी कार्य है जो एक व्यक्ति कर सकता है।" महासचिव मीर फिरसथ अली बकरी ने मुसलमानों के शैक्षिक उत्थान पर जोर दिया। “मुस्लिम बुद्धिजीवियों को समुदाय में शैक्षिक जागरूकता लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। दिल्ली के मौलाना मतलूब मेहदी आबेदी ने कहा कि इमाम हुसैन की कुर्बानी का असर लंबे समय से देश की अंतरात्मा पर पड़ा है।

भारत और पीएम मोदी का विरोध बर्दाश्त नहीं करेगा नेपाल, अपने नेताओं को दी कड़ी चेतावनी

किसानों की बैठक से पहले हरियाणा के करनाल में बड़ी सभाओं पर लगाई गई रोक

इन स्टूडेंट्स के लिए आज से खुल रहा JNU, जारी हुई गाइडलाइन्स

Related News