यूपी में पेश हुआ 6.90 लाख करोड़ का बजट, यहाँ पढ़ें योगी सरकार की एक-एक घोषणा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा सत्र के तीसरे दिन यानी आज बुधवार (22 फ़रवरी) को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने राज्य का बजट पेश किया। इससे पहले कैबिनेट मीटिंग में बजट को मंजूरी दी गई। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने आज 6 लाख 90 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया।  योगी सरकार के बजट में महिला, शिक्षा, धार्मिक पयर्टन, किसान और युवाओं पर फोकस किया गया है। वित्‍त मंत्री सुरेश कुमार खन्‍ना ने सदन की कार्यवाही शुरू होते ही बजट पढ़ना आरंभ किया।

यूपी के बजट 2023-24 की बड़ी घोषणाएं :-

- स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तीकरण योजना के पात्र विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्टफोन देने के लिए 3,600 करोड़ रुपये का प्रावधान। 

- मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिये बजट में 1,050 करोड़ रुपये का प्रावधान।  

- राज्य के प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना का लक्ष्य। 'एक जनपद एक मेडिकल कालेज' की योजना के अन्तर्गत राज्य के 45 जनपद मेडिकल कॉलेज से आच्छादित किए जा चुके हैं, 14 जनपदों में मेडिकल कॉलेजों का निर्माण जारी है।

- 14 नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना और संचालन हेतु 2491 करोड़ 39 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है. असाध्य रोगों की चिकित्सा हेतु 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है।    - आगरा मेट्रो रेल परियोजना हेतु 465 करोड़ रूपये का प्रावधान।

- गोरखपुर और वाराणसी में मेट्रो के लिए 100 करोड़ रूपये स्वीकृत।

- राज्य में 16 घरेलू एयरपोर्ट और 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की घोषणा।

- किसान समृद्धि योजना के लिए 102.80 करोड़ रुपए का प्रावधान।

- डिफेंस कॉरिडोर योजना के लिए 550 करोड़ रूपए स्वीकृत। 

- उत्तर प्रदेश सूचना प्रौद्योगिकी और स्टार्टअप्स नीति हेतु 60 करोड़ रु. प्रस्तावित।

- राज्य के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को ट्रेनिंग देने की योजना के तहत कौशल विकास मिशन के जरिए बीते छह सालों में 12 लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया गया।  चार लाख 88 हजार युवाओं को प्रतिष्ठित कंपनियों में रोजगार मिला।

- यूपी में कानून और शान्ति व्यवस्था के मद्देनज़र महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनश्चित करने हेतु तीन महिला PAC बटालियन के गठन की घोषणा।

-स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार के लिए 12 हजार 650 करोड़ खर्च करने का ऐलान। 

- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत वर्ष 2022-2023 में अब तक 51,639.68 करोड़ रुपये से ज्यादा धनराशि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) के जरिए किसानों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित की गई।   - झांसी और चित्रकूट लिंक एक्सप्रेस-वे के लिए 235 करोड़ रुपए स्वीकृत।

- कपड़ा उद्योग में 31 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य।

- बजट के दौरान वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि, देश की GDP में यूपी का योगदान 8 फीसदी से अधिक का हैं। उत्तर प्रदेश कई क्षेत्रों में देश के अग्रणी राज्य के रूप में उभरकर सामने आया है।

'हमने 130 चुनावी वादों में से 110 पूरे किए..', सीएम योगी बोले- यह आत्मनिर्भर यूपी का बजट

AAP उम्मीदवार शैली ओबेरॉय बनीं दिल्ली की नई मेयर, भाजपा की रेखा गुप्ता को दी मात

परीक्षा हॉल में 'हिजाब' पहनने की मांग, सऊदी अरब लगा चुका है बैन - अब सुप्रीम कोर्ट करेगी फैसला

 

Related News