भारत के इन 6 स्थानों में जो गया इनका दीवाना हो गया

भारत अद्भुत स्थलों और भव्य स्थानों से भरा हुआ है। लेकिन पहाड़ों के बीच दबे हुए समुद्र तट और वास्तुकला के चमत्कार वास्तव में कुछ अजीब और आकर्षक गंतव्य हैं जिनके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं।

1. चुंबकीय पहाड़ी - जम्मू और कश्मीर: चुंबकीय पहाड़ी लद्दाख में स्थित है और इस क्षेत्र में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। पहाड़ी में गुरुत्वाकर्षण-विरोधी प्रभाव होता है जो वाहनों को चुंबकीय पहाड़ी की ओर खींचती है, ऊपर की ओर, भले ही इंजन बंद हो, जिससे यह एक दुर्लभ अनुभव बन जाता है।

2. कंकाल झील - उत्तराखंड: हिमालय की गोद में बसी रूपकुंड झील हमेशा से साज़िशों का केंद्र रही है. यह बर्फीली झील एक लोकप्रिय ट्रेकिंग गंतव्य है और यह प्राचीन मानव कंकालों के लिए जाना जाता है जो तटों के आसपास बिखरे हुए हैं। ये कंकाल आज भी तब दिखाई देते हैं जब बर्फ पिघलती है।

3. तैरती झीलें - मणिपुर: मणिपुर में लोकतक झील, जिसे दुनिया की एकमात्र तैरती झील के रूप में जाना जाता है, पूर्वोत्तर की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील है। यह एक ऐसा गंतव्य है जिसमें दिलचस्प प्राकृतिक वास्तुकला है।

4. अंडरवाटर म्यूज़ियम - पांडिचेरी: पुडुचेरी तट पर स्थित यह म्यूज़ियम एक विघटित जहाज़ के मलबे के आसपास बनाया गया है। स्नॉर्कलिंग के माध्यम से सुलभ, यह गंतव्य दिलचस्प और भव्य होने के साथ-साथ रोमांच और मस्ती से भरपूर है।

5. दरवाजे के बिना गांव - महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में शनि शिंगणापुर एक अनूठा गांव है। गांव के किसी भी घर में दरवाजे नहीं हैं, फिर भी यहां कोई चोरी या डकैती नहीं होती है। ऐसा माना जाता है कि जो कोई भी यहां चोरी करने की कोशिश करेगा उसे ईश्वरीय न्याय मिलेगा।

6. लिविंग रूट ब्रिज - मेघालय: चेरापूंजी की खासी और जयंतिया पहाड़ियों में स्थित, जीवित रूट ब्रिज महान पेड़ों की हवाई जड़ों से बना है जो अभी भी संपन्न हैं। उमशियांग डबल-डेकर लिविंग रूट ब्रिज के रूप में भी जाना जाता है।

 

तूफ़ान यास पर अमित शाह की हाई लेवल मीटिंग, ममता बनर्जी भी हुईं शामिल

भीषण चक्रवात में तब्दील हुआ 'यास', 26 मई को ओडिशा-बंगाल के तटों पर पहुंचेगा

उत्तराखंड में 1 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, अब और सख्त होंगी पाबंदियां

Related News