पाकिस्तान में होने वाला 19वां SAARC शिखर सम्मेलन टला, कोरोना बना वजह

इस्लामाबाद : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते संकट और मौजूदा स्थिति को देखते हुए आम सहमति नहीं बना पाने की हालत में पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाले 19वें सार्क (SAARC) शिखर सम्मेलन की बैठक को फिलहाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. महामारी के दौर में SAARC कैबिनेट की गुरुवार को हुई वर्चुअल बैठक के दौरान शिखर सम्मेलन के आयोजन को लेकर एजेंडे में शामिल था. सूत्रों के अनुसार, अधिकतर देशों को लगता है कि शिखर सम्मेलन के लिए यह उचित वक़्त नहीं है.

सूत्र ने आगे बताया कि ज्यादातर देशों ने महसूस किया कि पूरी दुनिया इस वक़्त कोरोना महामारी के निपटने में व्यस्त हैं, ऐसे में शिखर सम्मेलन के लिए यह उचित समय नहीं है. एक सूत्र ने कहा कि प्रस्ताव सर्वसम्मति की कमी की वजह से गिर गया. बता दें कि पाकिस्तान 2016 के बाद से ही अपने देश में आयोजित होने वाले SAARC शिखर सम्मेलन पर निरंतर जोर दे रहा है, किन्तु भारत ने उरी, पठानकोट के आतंकी हमलों और फिर पुलवामा में आतंकी हमले में CRPF के 40 सैनिकों के शहीद होने के बाद इस सम्मेलन का बॉयकॉट करने का फैसला लिया है.

शिखर सम्मेलन को लेकर भारत का कहना है कि पाकिस्तान को एक ऐसा माहौल बनाना होगा जो शिखर सम्मेलन की मीटिंग के लिए अनुरूप हो. विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने अप्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तान पर हमला बोला. 

Jio ने 22 इंटरनेशनल उड़ानों के लिए शुरू की मोबाइल सर्विस, जारी किए ये प्लान

SBI ने करोड़ों ग्राहकों को किया सतर्क, ट्वीट कर कहीं ये बात

भारतीय रेलवे का बड़ा ऐलान- आज से फर्राटा भरेंगी 68 और स्पेशल ट्रेनें

 

Related News