इस राज्य में 18 शरणार्थी हिन्दुओं को मिली नागरिकता, देशभर में लागू हुआ CAA

अहमदाबाद: एक तरफ देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) लागू होने के बाद शरणार्थियों को लेकर चर्चा चरम पर है। कुछ मुस्लिम संगठन इस कानून पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट भी पहुँच चुके है। विपक्षी दल भी प्रताड़ित अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता देने वाले इस कानून का विरोध कर रहे हैं। इस दौरान पाकिस्तान से आए कुछ हिंदू शरणार्थियों को भारत की नागरिकता प्रदान की गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात के अहमदाबाद में रह रहे पाकिस्तान के 18 हिंदू शरणार्थियों को एक शिविर में भारतीय नागरिकता दी गई। इस शिविर में राज्य के गृह राज्यमंत्री हर्ष सांघवी भी शामिल हुए। बता दें कि देश में गृह मंत्रालय की अधिसूचना के बाद CAA लागू हो गया है। इस अधिनियम के मुताबिक, भारत के पड़ोसी देशों पाकिस्तान, बांग्लादेश और आफगानिस्तान में धार्मिक प्रताड़ना झेलकर भारत आए अल्पसंख्यकों को देश की नागरिकता दी जा सकती है। इस मामले पर देशभर में बहुत विवाद भी देखने को मिला था।  

रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2016 और 2018 की राजपत्र अधिसूचनाएं गुजरात में अहमदाबाद, गांधीनगर और कच्छ के जिला कलेक्टर को पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता देने का अधिकार प्रदान करती हैं। बताया गया कि इसी के साथ अहमदाबाद जिले में रहने वाले पाकिस्तान के कुल 1167 हिंदू शरणार्थियों को अब तक भारतीय नागरिकता मिल चुकी है। इस मामले में जिला कलेक्टर कार्यालय में आयोजित शिविर में सांघवी ने शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता दी और उनसे नए भारत के सपने को साकार करने के लिए मिलकर काम करने का अनुरोध किया। 

उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि आप सभी लोग भारत की विकास यात्रा में सहभागी बनने के लिए संकल्पित होंगे। इस मामले पर बात करते हुए हर्ष सांघवी ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार भारतीय नागरिकता प्राप्त करने वाले सभी लोगों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश के पीड़ित अल्पसंख्यकों को आसानी से और जल्दी भारतीय नागरिकता दिलाने के लिए खास प्रयत्न किए हैं।

'420 करने वाले लोग 400 पार की बात कर रहे..', भाजपा पर प्रकाश राज ने कसा तंज

अजमेर में आधी रात को पटरी से उतरे 4 डिब्बे और इंजन, यात्रियों का हुआ ये हाल

अगले 5 सालों में होंगे कई बड़े फैसले ! पीएम मोदी ने मंत्रियों को अभी से दे दिए तैयारी करने के निर्देश

Related News