जेलेंस्की ने पुतिन और शीर्ष रूसी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए

कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन, क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव, प्रधान मंत्री मिखाइल मिशुस्टिन और कई अन्य वरिष्ठ रूसी अधिकारियों पर व्यक्तिगत प्रतिबंध लगाने वाले एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए हैं।  गुरुवार को कथित तौर पर हस्ताक्षरित डिक्री यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद द्वारा किए गए निर्णय के जवाब में थी।

प्रतिबंध सूची में रूस की सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पात्रुशेव, रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव सहित 35 रूसी अधिकारी शामिल हैं।

प्रतिबंधों में यूक्रेन के लिए यात्रा प्रतिबंध, वीजा और परमिट को रद्द करना, राज्य पुरस्कारों को रद्द करना, सभी जारी किए गए लाइसेंस और परमिट को रद्द करना, वित्तीय संपत्तियों को फ्रीज करना, और यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद से संबंधित संपत्ति के परिवहन पर प्रतिबंध शामिल है।

इसके अलावा, ज़ेलेंस्की ने एक डिक्री को मंजूरी दे दी जो रूसी कॉलेजों और उनके नेताओं पर प्रतिबंध लगाता है।

मिखाइल लोमोनोसोव के नाम पर मास्को स्टेट यूनिवर्सिटी, बाउमन मॉस्को स्टेट टेक्निकल यूनिवर्सिटी, सेंट पीटर्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी और नेशनल रिसर्च यूनिवर्सिटी हायर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स इस सूची में शामिल हैं। इस सूची में कुल मिलाकर 236 रूसी विश्वविद्यालय शामिल हैं।

यूक्रेनी शैक्षिक, सांस्कृतिक और राज्य संस्थानों और यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद द्वारा पहचाने गए रूसी विश्वविद्यालयों के बीच सभी संबंधों और समझौतों को काट दिया जाना चाहिए।

जापान में सियासी हंगामा, अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश

ऑस्ट्रेलिया का ऊर्जा मंत्रालय गैस संकट से निपटने के लिए 11 सूत्री योजना पर सहमत

सैन फ्रांसिस्को के मेयर ने शहर की सड़क की मरम्मत के लिए घोषणा की

Related News